Coronavirus के बाद अमेरिका में फैली नई बीमारी, 600 लोग हुए प्रभावित, 11 राज्यों में फैली बीमारी

Highlights
- अमेरिका में कोरोना (Coronavirus in America) से संक्रमित लोगों की संख्या 43.71 लाख हो चुकी है
- पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) की महामारी के इलाज के लिए वैक्सीन (Coronavirus vaccine) बनाने की कोशिश जारी है
- भारत में दो कंपनियों की वैक्सीन की तैयारी काफी एडवांस स्टेज में पहुंच गई है

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर पूरी दुनिया में जारी है। कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर अमेरिका (America) में सबसे ज्यादा देखने को मिला है। अमेरिका में कोरोना (Coronavirus in America) से संक्रमित लोगों की संख्या 43.71 लाख हो चुकी है। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) की महामारी के इलाज के लिए वैक्सीन (Coronavirus vaccine) बनाने की कोशिश जारी है। भारत में दो कंपनियों की वैक्सीन की तैयारी काफी एडवांस स्टेज में पहुंच गई है। इस महामारी के कहर के बीच अमेरिका में एक और अजीबोगरीब बीमारी सामने आई हैं। जिसने अमेरिका में एक बार फिर हड़कंप मचा दिया है।

600 लोग पड़ गए बीमार

दरअसल वहां साइक्लोस्पोरा सलाद (Cyclospora Salad) खाने की वजह से ऐसा संक्रमण फैला की एक साथ 600 लोग बीमार पड़ गए। यह सभी लोग एक खास तरह के वायरस से संक्रमित पाए गए है। जिसे देखकर वैज्ञानिक भी हैरान है।

इन राज्यों में फैली नई बीमारी

संक्रमण के पहले कुछ मामले मई और और फिर जुलाई में जॉर्जिया (Georgia), आयोवा (Iowa), इलिनोइस (Illinois), कंसास (Kansas), मिनेसोटा (Minnesota), मिसौरी, नेब्रास्का, नॉर्थ डकोटा, पेंसिल्वेनिया, दक्षिण डकोटा और विस्कॉन्सिन सहित 11 राज्यों में दर्ज किए गए थे। एफडीए ने बयान जारी कर बताया है कि सीडीसी और राज्य और स्थानीय साझेदारों के साथ एफडीए साइक्लोस्पोरा (FDA Cyclospora) संक्रमणों को लेकर बहुस्तरीय जांच कर रहा है जो संभवत: सलाद उत्पादों से जुड़ा है।

मिक्स वैच सलादों से जुड़ी है बीमारी

फेडरल (Federal) अधिकारियों के अनुसार यह संक्रमण इलिनोइस (Illinois) में स्थित फ्रेश एक्सप्रेस उत्पादन सुविधा द्वारा सलाद मिक्स बैच संबंधी पदार्थों से जुड़ा हुआ है। सलाद के इस मिक्स में फ्रेश एक्सप्रेस द्वारा लाल गोभी, आइसबर्ग लेटस (Iceberg lettuce) और गाजर और अन्य उत्पाद डाले गए हैं।

की जा रही है जांच

जांच में फ्रेश एक्सप्रेस ब्रांडेड (Fresh Express Branded) उत्पादों के साथ-साथ एएलडीआई, जाइंट ईगल, हाय-वी, ज्वेल-ओस्को, शॉपराइट और वॉलमार्ट में बेचे जाने वाले रिटेल स्टोर ब्रांडों के लिए फ्रेश एक्सप्रेस (Fresh Express) द्वारा तैयार किए गए उत्पाद भी शामिल हैं। जांचकर्ताओं के मुताबिक इस बीमारी की जांच की जा रही है। वह ये देखना चाहते हैं कि क्या ब्रांडों पर भी इसका असर पड़ा है। एक तरफ अमेरिका कोरोना वायरस महामारी से पूरी तरह ग्रस्त है वहीं दूसरी ओर ये बीमारी आफतल बनकर टूटी है।

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned