script

उत्तर कोरिया: किम जोंग उन की नाजुक हालत पर चर्चाओं के बीच सैन्य गतिविधियां हुईं तेज

Published: Apr 25, 2020 09:01:33 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

उत्तर कोरिया ने जमकर गोलीबारी की जो उसके पूर्वी तट की सतह पर दिखाई दी।
इस साल पांच प्रमुख हथियार के परीक्षण किए हैं।

kim_jong.jpg

North korea president KIm Jong

सियोल। उत्तर कोरिया (North korea) में बीते कई दिनों से तानाशाह किम जोंग उन (kim jong un) की नाजुक हालत पर चर्चा हो रही है। दक्षिण कोरियाई मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार किम का इलाज चल रहा है। मगर इस दौरान उत्तर कोरिया की सैन्य गतिविधियों को लेकर आ रही खबरें हैरान करने वाली हैं। दरअसल दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री जियोंग कोयोंग-डो ने शुक्रवार को बताया कि उत्तर कोरिया अपनी वायु सेना और तोपखाने का निरीक्षण कर रहा है। इन गतिविधियों को बड़ी तेजी से अंजाम दे रहा है।
छोटे पैमाने पर तोपखाने फायरिंग ड्रिल के साथ इस साल पांच प्रमुख हथियार के परीक्षण किए हैं। आखिरी परीक्षण बीते सप्ताह हुआ था। इस दौरान उत्तर कोरिया ने जमकर गोलीबारी की जो उसके पूर्वी तट की सतह पर दिखाई दी। उत्तर कोरिया ने सुखोई-वैरिएंट फाइटर जेट्स और मिग-प्रकार के विमानों को भी उड़ाया और पूर्वी समुद्र में कई एयर-टू-ग्राउंड मिसाइल दागे।
बता दें कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की तबीयत बीते कई महीनों से खराब चल रही है। इसकी वजह बहुत ज्‍यादा स्‍मोकिंग, मोटापे की बीमारी को जिम्मेदार ठहराया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार स्थानी मीडिया में किम जोंग की तबीयत को लेकर कुछ भी प्रकाशित नहीं हुआ है। यहां की मीडिया सरकार के नियंत्रण में है। यही वजह है कि सूचनाएं जल्द समने नहीं आ रहीं।
किम जोंग उन को आखिरी बार सार्वजनिक तौर पर 11 अप्रैल को देखा गया था। इसमें उन्होंने एक बैठक की अध्यक्षता की थी और कोरोना वायरस को लेकर सख्त जांच के निर्देश दिए थे। वह 14 अप्रैल को मिसाइल के परीक्षण के कार्यक्रम से भी नदारद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो