scriptफाइजर का दावा, अंतिम ट्रायल में कोरोना का टीका 95 प्रतिशत तक असरदार | Pfizer says Covid-19 vaccine trial complete, 95 per cent effective | Patrika News

फाइजर का दावा, अंतिम ट्रायल में कोरोना का टीका 95 प्रतिशत तक असरदार

locationनई दिल्लीPublished: Nov 18, 2020 08:25:47 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

तीसरे चरण के ट्रायल के अंतिम विश्लेषण में 95 फीसदी प्रभावी पाया गया है।
ट्रायल में करीब 44 हजार लोगों को टीका लगाया गया है।

Coronavaccine pfizer

कोरोना का टीका 95 प्रतिशत तक असरदार।

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन का पूरी दुनिया बेसब्री से इंतजार करी रही है। इस बीच फाइजर इंक का कहना है कि कोराना टीका तीसरे चरण के ट्रायल के अंतिम विश्लेषण में 95 फीसदी प्रभावी पाया गया है। इसके साथ ही कंपनी के लिए अगले कुछ ही दिनों में फाइनल अप्रूवल के लिए अमरीकी नियामकों के पास आवेदन देने का रास्ता साफ हो गया है।
https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw
अमरीकी दवा कंपनी और इसके पार्टनर बायोएनटेक एसई का कहना है कि उनकी वैक्सीन ने सभी उम्र और वर्ग के लोगों को कोरोना से बचाया है और अभी तक कोई गंभीर सुरक्षा समस्या नहीं आई।
ट्रायल में करीब 44 हजार लोगों को टीका लगाया गया है। दवा कंपनी की ओर से ऐलान करने के बाद फाइजर के शेयर प्रीमार्केट ट्रेडिंग में 2.7 पर्सेंट उछल गए। वहीं बायोएनटेक के शेयरों में भी 7.3 फीसदी की तेजी आई।
बीते कुछ दिनों में कोरोना वायरस को लेकर उम्मीद जगाने वाली कई खबरें सामने आई हैं। मॉडर्ना इंक ने भी 94.5 पर्सेंट प्रभावी टीके का दावा किया है। इससे रूसी स्पूतनिक वी ने भी अपने टीके को 92 फीसदी असरकारक बताया है। आने वाले दिनों में एस्ट्राजेनका पीएलसी और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से भी ट्रायल के आंकड़े सामने रखे जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो