scriptDonald Trump ने कोरोना को बताया चीन का प्‍लेग, बोले- ट्रेड डील को लेकर ड्रैगन ने रचि साजिश | "Plague From China" Should Have Never Happened : Donald Trump | Patrika News

Donald Trump ने कोरोना को बताया चीन का प्‍लेग, बोले- ट्रेड डील को लेकर ड्रैगन ने रचि साजिश

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2020 10:15:09 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा, नई ट्रेड डील की स्याही सूखी भी नहीं थी कि ये (कोरोना वायरस) आ गया।
डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि गलवान घाटी (Galwan Valley) में चीन (China) और भारतीय सैनिकों की झड़प मामले के बाद वह हर घटनाक्रम पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं।

Donald Trump

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप।

वाशिंगटन। अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) ने कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर एक बार फिर चीन पर निशाना साधा है। ट्रंप ने इस बार कोरोना वायरस (Coronavirus) को चीन का प्‍लेग बताया है। इससे पहले भी ट्रंप कई मंचों पर कोरोना वायरस को दुनियाभर में फैलाने के लिए चीन को दोषी ठहरा चुके हैं। हालांकि,चीन हर बार इन आरोपों को खारिज कर चुका है। उल्‍टा राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) अमरीका पर ही कोरोना वायरस को फैलाने का दोषी बताता है।

कम्युनिस्ट पार्टी का असली चेहरा सामने आया

ट्रंप ने चीन पर आरोप लगाते हुए कहा कि यह(कोरोना वायरस) चीन का प्लेग है, इसे होना ही नहीं चाहिए था मगर उन्होंने इसे होने दिया। हमने नई ट्रेड डील साइन की थी, उसकी स्याही सूखी भी नहीं थी कि ये (कोरोना) आ गया। वहीं, ट्रंप ने वाइट हाउस की प्रेस सचिव कायले मैकनेनी के हवाले से कहा कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में चीनी की कम्युनिस्ट पार्टी का असली चेहरा निकलकर सामने आया है। अमरीका मौजूदा स्थिति पर बारीकी से निगरानी रख रहा है और इसका शांतिपूर्ण हल निकालने का समर्थन करता है।

अमरीका ने हांगकांग पर कड़ा ऐतराज दर्ज कराया

गौरतलब है कि अमरीका और चीन कई मोर्चों पर आमने-सामने आ चुके हैं। कोरोना वायरस के दंश को लेकर पहले ही दोनो के बीच तनाव बरकरार है। वहीं भारत, हांगकांग, ताइवान और आस्ट्रेलिया के बीच चल रहे मतभेद में भी अमरीका सामने खड़ा हैं। चीन की विस्तारवादी सोच के कारण सभी देश उसके खिलाफ हैं। अमरीका भी इस मौके की तलाश में है कि किस तरह से चीन को सबक सिखाया जा सके। हांगकांग में चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को लेकर अमरीका ने कड़ा ऐतराज दर्ज कराया है।

अमरीका चीन को हर मोर्चे पर मात देने की कोशिश में लगा

उसने हांगकांग से अपनी रक्षा तकनीक और हथियारों के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं के वीजा पर बैन लगा दिया है। वहीं ताइवान और आस्ट्रेलिया को अमरीका सैन्य सामग्री देकर ताकतवर बना रहा है। इससे प्रशांत महासागर में चीन की ताकत को झटका लगेगा। अमरीका चीन को हर मोर्चे पर मात देने की कोशिश में लगा है। कोरोना के कारण उसके यहां अब एक लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं बेरोजगारी दर चरम पर पहुंच चुकी है। इन सब के लिए वह चीन को दोषी मान रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो