scriptPM मोदी ने जो बिडेन से की बात, Indo-Pacific में सहयोग और कोरोना समेत कई मुद्दों पर की चर्चा | PM Modi spoke to Joe Biden, discussed cooperation in Indo-Pacific Region | Patrika News

PM मोदी ने जो बिडेन से की बात, Indo-Pacific में सहयोग और कोरोना समेत कई मुद्दों पर की चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 18, 2020 08:04:35 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

अमरीका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ( Taranjit Singh Sandhu ) ने कहा कि पीएम मोदी ( PM Modi ) और जो बिडेन ( Joe Biden ) के बीच एक सकारात्मक वार्ता हुई। बातचीत के दौरान, पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति-इलेक्ट कमला हैरिस को जीत की शुभकामनाएं दी।
दोनों नेताओं ने वैश्विक रणनीतिक साझेदारी और भारत-प्रशांत क्षेत्र पर विचारों का आदान-प्रदान किया और COVID-19 पर चर्चा की।

pm_modi_and_joe_biden.jpeg

PM Modi spoke to Joe Biden, discussed cooperation in Indo-Pacific Region

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) और अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ( US President-elect Joe Biden ) के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने फोन पर बात करते हुए जो बिडेन को जीत की बधाई दी। हमने भारत-अमरीका रणनीतिक साझेदारी के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई और हमारी साझा प्राथमिकताओं और चिंताओं (कोविड-19, जलवायु परिवर्तन और भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग) पर चर्चा की।

अमरीका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने कहा कि पीएम मोदी और जो बिडेन के बीच एक सकारात्मक वार्ता हुई। बातचीत के दौरान, पीएम मोदी ने उपराष्ट्रपति-इलेक्ट कमला हैरिस को जीत की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि अमरीका में भारतीय-अमरीकियों के लिए यह गर्व का क्षण है। वह प्रेरणा का स्रोत है और भारत को उसकी उपलब्धि पर बहुत गर्व है।

https://twitter.com/ANI/status/1328858151718817792?ref_src=twsrc%5Etfw

बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने वैश्विक रणनीतिक साझेदारी और भारत-प्रशांत क्षेत्र पर विचारों का आदान-प्रदान किया और COVID-19 पर चर्चा की। इसके अलावा उन्होंने स्वास्थ्य और फार्मास्यूटिकल्स, विशेष रूप से टीकों की भूमिका पर भी चर्चा की।

तरनजीत सिंह संधू ने कहा कि 2014 में जब पीएम मोदी अमरीका की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर वाशिंगटन पहुंचे थे तब वीसी जो बिडेन ने पीएम मोदी के लिए दोपहर के भोजन की मेजबानी की थी।

https://twitter.com/ANI/status/1328859047051685889?ref_src=twsrc%5Etfw

इसके बाद 2016 में जब दोबारा पीएम मोदी अमरीका गए तब अमरीकी कांग्रेस को संबोधित किया। इस संबोधन के दौरान भी वीसी जो बिडेन ने संयुक्त सत्र की अध्यक्षता की थी। यही कारण है कि दोनों नेताओं के बीच बातचीत के दौरान गर्मजोशी देखने को मिली।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xjv6b

पीएम मोदी ने ट्वीट कर पहले दी थी बधाई

बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने चुनाव परिणाम आने के बाद ट्वीट कर जो बिडेन और कमला हैरिस को जीत की बधाई दी थी। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि आपकी शानदार जीत के लिए शुभकामनाएं। बतौर उपराष्ट्रपति भारत-अमरीकी रिश्तों को लेकर दिया आपका योगदान अहम रहा है। उम्मीद है कि बिडेन-हैरिस प्रशासन के साथ भारत-अमरीका के संबंध बेहतर सिद्ध होंगे।

गौरतलब है कि 3 नवंबर को हुए अमरीकी राष्‍ट्रपति चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार जो बिडेन को 306 इलेक्टोरल वोट मिले हैं, जबकि रिपब्लिकन उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को 232 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। अमरीकी सदन में बहुमत के लिए 538 इलेक्टोरल कॉलेज वोटों में से 270 वोट चाहिए होते हैं।

https://twitter.com/KamalaHarris?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो