अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से किया स्वागत, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस बेहतरीन स्वागत के लिए वे आभारी हैं। उन्होंने कहा कि भारत-यूएस रिश्तों के लिए अमरीकी राष्ट्रपति का विजन काफी प्रेरक है।

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) की व्हाइट हाउस में मुलाकात हुई। इस मुलाकात में बाइडेन और पीएम मोदी कुछ दूरी पर आस-पास बैठे दिखे। दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

दोनों के बीच करीब आधे घंटे तक बातचीत हुई। इस दौरान बाइडेन ने कहा कि हमें महात्मा गांधी के मूल्यों को याद रखना चाहिए। पीएम ने कहा कि महात्मा गांधी के पैगाम को याद रखना है। हमें अहिंसा, सहिष्णुता को याद रखना है। व्यापार में हम एक-दूसरे के पूरक हो सकते हैं।

रिश्तों को आगे बढ़ाने का प्रयास

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस बेहतरीन स्वागत के लिए वे आभारी हैं। उन्होंने कहा कि पहले भी हमलोगों के बीच चर्चा हुई थी और उस समय भी भारत-यूएस द्विपक्षीय रिश्तों के बारे में चर्चा की थी। पीएम ने कहा कि आज आप ने दोनों देशों के रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिए प्रयास किया है।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत में बाइडेन सरनेम वाले लोग हैं। वे बाइडेन सरनेम वालों का दस्तावेज को साथ लाए हैं। भारत की प्रतिभा अमरीका में विकास के लिए सहयोगी है। लोकांत्रिक मूल्यों में दोनों देश समान है।

आपका विजन काफी प्रेरक है

पीएम मोदी के व्हाइट हाउस पहुंचने पर जो बाइडेन ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। बाइडेन ने कहा कि वे पीएम मोदी को काफी समय से जानते हैं। पीएम मोदी के व्हाइट आने से वे काफी खुश हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत-यूएस रिश्तों के लिए आपका विजन काफी प्रेरक है।

मुलाकात से पहले अमरीकी राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा कि पीएम मोदी से जलवायु परिवर्तन, कोरोना समेत अन्य कई मुद्दों पर चर्चा होगी। व्हाइट हाउस के बाहर भी इस मुलाकात को लेकर यहां लोगों में भी जबरदस्त उत्साह देखने को मिला।

दोनों नेताओं की पहले भी मुलाकात हुई है लेकिन उस समय बाइडेन देश के उपराष्ट्रपति थे और इस साल जनवरी में अमरीका के 46 वें राष्ट्रपति बनने के बाद यह पहला मौका है जब बाइडेन और मोदी की मुलाकात हुई।

Donald Trump
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned