script

रूस ने तुर्की को दी S-400 की पहली खेप, इन खासियतों से लैस है ये मिसाइल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 27, 2019 07:43:06 am

Submitted by:

Shweta Singh

रूस ने तुर्की को S-400 की पहली की डिलेवरी कर दी है
तुर्की के साथ भारत ने भी रूस से यह मिसाइल खरीदने का समझौता किया है

S-400 Missile

मास्को। रूस ने S-400 वायु मिसाइल रक्षा प्रणाली ( S 400 air defence systems ) की पहली खेप तुर्की को सौंप दी है। इस बारे में स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स से जानकारी मिल रही है। रूसी समाचार एजेंसी ने स्पूतनिक के हवाले से कहा कि रूस ने 12 जुलाई को वायु रक्षा प्रणाली के तत्वों की पहली खेप के साथ 30 विशेष उड़ानें भेजी हैं।

तुर्की के रक्षा तंत्र को मिलेगी मजबूती

इस रक्षा प्रणाली के संबंध में दोनों देश लगातार सहयोग के लिए वार्ता कर रहे हैं। अभी तुर्की में S-400 प्रणाली के तत्वों का लाइसेंसीकृत उत्पादन करनेवाले संगठन को भी अनुमति दी जानी है। रूस की सरकारी हथियार निर्यातक रोसोबोरोनेक्सपर्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) लेक्जेंडर मिखीव ने गुरुवार को इस संबंध में बयान जारी किया है। बयान के मुताबिक, ‘S-400 की आपूर्ति ना सिर्फ तुर्की के रक्षा तंत्र, बल्कि दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को भी मजबूत करेगी।’

400 किमी दूर और 30 किमी की ऊंचाई पर भेद सकता है लक्ष्य

तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने यह भी संभावना जताई है कि S-400 की तैनाती इसी साल अक्टूबर में शुरू हो सकती है। बता दें कि तुर्की ने 2017 में S-400 की बैटरियों का 2.5 अरब अमरीकी डॉलर में समझौता किया था। यह मिसाइल तंत्र सतह से हवा में वार करने में सक्षम है। रूस का यह अत्याधुनिक तंत्र 400 किलोमीटर दूर और 30 किलोमीटर की ऊंचाई पर भी लक्ष्य भेदने में सक्षम है। गौरतलब है कि रूस अगले महीने भारत को भी S-400 मिसाइल तंत्र सौंपने वाला है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो