Russia 2023 तक पहली बार पर्यटकों को स्पेस वॉक के लिए ले जाएगा

Highlights

  • रूस (Russia) के एनर्जिया स्पेस कॉरपोरेशन ने ऐलान किया, पहली बार में दो पर्यटकों को ले जाया जाएगा।
  • इस अभियान में एक प्रतिभागी के साथ एक पेशेवर यात्री भी साथ में जाएगा।

मास्को। रूस (Russia) के एनर्जिया स्पेस कॉरपोरेशन (Russia's Energia space corporation) ने गुरुवार को ऐलान किया कि वह 2023 में एक अमरीकी अनुबंध के तहत पहली बार पर्यटकों को स्पेस वॉक के लिए ले जाएगा। एनर्जिया ने स्पेस एडवेंचर्स के साथ एक अनुबंध किया है, जो तय समय में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में दो अंतरिक्ष पर्यटकों को ले जाने का वादा करता है।

योजना के अनुसार इस अभियान में एक प्रतिभागी के साथ एक पेशेवर यात्री भी साथ में जाएगा। वह प्रतिभागी को स्पेस वॉक कराएगा। नासा ने अमरीका (America) में एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद निजी मिशनों को बढ़ावा देने के लिए रिचर्ड ब्रैनसन की वर्जिन गैलेक्टिक स्पेस टूरिज्म कंपनी के साथ समझौता किया है। ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैन्सन जल्द ही अपने वर्जिन गैलेक्टिक अंतरिक्ष यान से अंतरिक्ष की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं। वर्जिन गैलेक्टिक और ब्लू ओरिजिन दो ऐसी कंपनियां हैं जो यात्रियों को अंतरिक्ष की यात्रा पर भेजने की दिशा में काम कर रही हैं। हालांकि लोगों की यह यात्रा महज कुछ ही मिनट के लिए होगी।

इस मामले में एलोन मस्क भी एक कदम आगे हैं। स्पेस एक्स ने मार्च में क्रू ड्रग के बोर्ड में अगले साल तीन लोगों के लिए अपनी खुद की अंतरिक्ष पर्यटन यात्रा की घोषणा की। अपनी वेबसाइट पर, स्पेस एडवेंचर्स पहले से ही अंतरिक्ष की सैर का विज्ञापन करता है, जो केवल रूसी कार्यक्रम के माध्यम से उपलब्ध है। इस विज्ञापन में कहा जाता है कि "यदि आप रूसी सोयुज अंतरिक्ष यान पर अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरने का विकल्प चुनते हैं, तो आपके पास एक पेशेवर ब्रह्मांड के साथ एक अंतरिक्ष यान का संचालन करने का अवसर है।"

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned