scriptस्पीकर Nancy Pelosi बोलीं – राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अमरीकी संसद में लाया जाएगा महाभियोग प्रस्ताव | Speaker Nancy Pelosi said - impeachment motion will be brought against President Donald Trump in US Parliament | Patrika News

स्पीकर Nancy Pelosi बोलीं – राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ अमरीकी संसद में लाया जाएगा महाभियोग प्रस्ताव

locationनई दिल्लीPublished: Jan 11, 2021 09:40:20 am

Submitted by:

Dhirendra

ट्रंप को माना जा रहा है अमरीकी संसद पर हमले का दोषी।
प्रतिनिधि सभा में प्रस्ताव पारित हुआ तो बढ़ेंगी ट्रंप की मुश्किलें।

Donald trump

दोषी साबित होने पर ट्रंप को राष्ट्रपति पद से हटाया जा सकता है।

नई दिल्ली। अमरीकी संसद ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाने का फैसला लिया है। प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने इस बात की पुष्टि की है। नैंसी पेलोसी की ओर से जारी बयान के मुताबिक ड्रेमोक्रेट सांसद ट्रंप के खिलाफ संसद में महाभियोग प्रस्ताव लाएंगे। ये महाभियोग प्रस्ताव 6 जनवरी को अमरीकी संसद पर हुए हमले को लेकर लाया जाएगा। संसद पर हमले के लिए ट्रंप को जिम्मेदार माना जा रहा है। बता दें कि कैपिटल हिल पर हमले की घटना में 4 लोगों की जान गई थी।
US: Donald Trump की बढ़ेगी मुश्किल, पद से हटाने की तेज हुई मांग

बाइडेन में 20 जनवरी को शपथ

जानकारी के मुताबिक महाभियोग प्रस्ताव प्रतिनिधि सभा में पारित हो जाता है तो यह सुनवाई के लिए सीनेट में भेजा जाएगा। सीनेट में सदस्य जूरी की तरह काम करेंगे और डोनाल्ड ट्रंप को बरी करने या दोषी ठहराने के लिए मतदान करेंगे। अगर ट्रंप को दोषी ठहराया जाता है तो उन्हें पद से हटा दिया जाएगा और उनका स्थान उपराष्ट्रपति लेंगे जो फिलहाल माइक पेंस हैं। तीन नवंबर को हुए चुनाव में ट्रंप की हार के बाद जो बाइडेन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो