scriptCoronavirus के कारण इलाज से दूर हैं मरीज, 84 लाख सर्जरी को रद्द किया जा सकता है | Surgeries Of 6 Lakh People Could Be Postponed Due To Coronavirus | Patrika News

Coronavirus के कारण इलाज से दूर हैं मरीज, 84 लाख सर्जरी को रद्द किया जा सकता है

locationनई दिल्लीPublished: May 16, 2020 11:13:47 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

120 देशों के पांच हजार सर्जन (Surgeon) के नेटवर्क के जरिये किया गया अध्ययन ।
करीब 12 हफ्तों के अंदर 63 लाख हड्डी से जुड़ी सर्जरी टाली दी गई है।

corona
लंदन। कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से पूर्व निर्धारित सर्जरी या तो रद्द हो सकती है या उन्हें टाला जा सकता है। ये दावा एक अंतरराष्ट्रीय संस्था ने किया है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ सर्जरी में प्रकाशित शोध में सामने आया है कि कोरोना वायरस की वजह से 12 हफ्तों के अफरातफरी भरे माहौल में इस साल दो करोड़ 84 लाख सर्जरी (Surgery) या तो रद्द की जा सकती हैं या उन्हें टाला जा सकता है।
समाधान होने में ज्यादा वक्त लग सकता है

शोध में सामने आया है कि इससे मरीजों की समस्या का समाधान होने में ज्यादा वक्त लग सकता है। ये अध्ययन 120 देशों के पांच हजार सर्जन के नेटवर्क के जरिये किया गया। अध्ययन का नेतृत्व नौ देशों ब्रिटेन, बेनिन, घाना, भारत, इटली, मेक्सिको, नाइजीरिया, रवांडा, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका और अमरीका के शोधकर्ताओं ने किया। अध्ययन में बताया गया है कि COVID-19 की वजह से हर हफ्ते अस्पतालों में किसी तरह की बाधा आने पर 24 लाख और सर्जरी रद्द होगी।
72.3 प्रतिशत सर्जरी को रद्द कर दिया गया

ब्रिटेन (Britain) के बर्मिंघम विश्वविद्यालय सहित विभिन्न संस्थानों के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में पाया कि महामारी के कारण कई जरूरी सर्जरी को रद्द करना पड़ा। दुनिया के 190 देशों का आकलन किया गया। शोधकर्ताओं ने पाया कि COVID-19 के चरम पर होने पर दुनियाभर में पूर्व निर्धारित करीब 72.3 प्रतिशत सर्जरी को रद्द कर दिया गया। इनमें अधिकतर गैर कैंसर सर्जरी होंगी।
63 लाख हड्डी से जुड़ी सर्जरी टाली

भारत में कोरोना वायरस की महामारी चरम पर पहुंच चुकी है। 12 हफ्ते की अवधि में 5,84,737 मरीजों की सर्जरी या तो रद्द कर दी गई या उनमें देरी हो सकती है। शोधकर्ताओं के अनुसार करीब 12 हफ्तों के अंदर 63 लाख हड्डी से जुड़ी सर्जरी टाली दी गई है। अध्ययनकर्ताओं का आकलन है कि दुनियाभर में 23 लाख कैंसर से जुड़ी सर्जरी को रद्द किया गया या उनकी तारीख आगे बढ़ा दी जाएगी।
हालत पर गहरा असर

शोध में सामने आया है कि अवश्यक सर्जरी को टालने से मरीज और समाज पर भारी बोझ पड़ेगा। सर्जरी की तारीख को बदलने से मरीजों की हालत पर गहरा असर पड़ सकता है। उनकी सेहत में गिरावट आ सकती है। ऐसे में उनकी जान को भी खतरा होगा। शोध में कहना है कि यह अस्पतालों के लिए आवश्यक है कि वे नियमति रूप से स्थिति का आकलन करें। इसके साथ चुनिंदा सर्जरी की प्रक्रिया को तेजी से अपनाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो