Lockdown में भांगड़ा की फ्री ऑनलाइन क्लास देकर राजीव छाए, ब्रिटेन के पीएम ने किया सम्मानित

Highlights

  • डांसर ने लोगों को फिट रखने के लिए भांगड़ा की ऑनलाइन (Online)  फ्री क्लास शुरू की है।
  • पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने डांसर को पॉइंट्स ऑफ लाइट सम्मान से नवाजा है।

लंदन। कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण अधिकतर लोग बीते चार माह से अपने घरों में कैद हैं। महामारी से बचने के लिए लोगों ने लॉकडाउन (Lockdown) का पालन किया है। ऐसे में ब्रिटेन में रह भारतीय मूल के डांसर को इसलिए सम्मानित किया गया है क्योंकि उसने इस दौरान भांगड़ा सिखाकर लोगों को स्वस्थ्य होने का संदेश दिया है। डांसर ने लोगों को फिट रखने के लिए भांगड़ा की ऑनलाइन फ्री क्लास शुरू की है। इससे प्रभावित होकर ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने डांसर को पॉइंट्स ऑफ लाइट सम्मान से नवाजा है।

Rajeev Gupta

भारतीय मूल के डांसर राजीव गुप्ता (Rajeev Gupta) के अनुसार भांगड़ा एक पारंपरिक भारतीय डांस है, जिसे करने के बाद ये आपके लिए ये व्यायाम का काम करता है। उन्होंने लॉकडाउन में लोगों को फिट रखने के लिए ही सोशल मीडिया पर फ्री भांगड़ा-एक्सरसाइज क्लास की शुरूआत की थी।

लोगों को मिलता है यह सम्मान

इससे प्रभावित होकर बीते माह पीएम बोरिस जॉनसन ने राजीव गुप्ता को पॉइंट्स ऑफ लाइट से सम्मानित किया है। ब्रिटेन में यह सम्मान समाज में परिवर्तन लाने वाले लोगों को अक्सर दिया जता है। इसे वहां के प्रधानमंत्री देते हैं।

“आपकी ऑनलाइन क्लास ने भरी नई ऊर्जा”

बोरिस जॉनसन ने राजीव गुप्ता को पर्सनल लेटर लिखकर कहा कि बीते कुछ महीनों में आपकी ऑनलाइन भांगड़ा क्लास ने लोगों में जोश भर दिया है। कोरोनो वायरस के खिलाफ हमारी लड़ाई के दौरान घर में रह रहे हजारों लोगों में इससे उत्साह बढ़ा है। उन्होंने राजीव की सराहना करते हुए कहा कि इस कठिन समय के दौरान बहुत से लोगों के लिए वे पॉइंट ऑफ लाइट साबित हुए हैं।

पंजाब से है बोरिस जॉनसन का जुड़ाव

प्रधानमंत्री बोरिस इससे पहले भी कई बार भांगड़ा और भारतीय नृत्य की तारीफ करते आए हैं। मालूम हो कि पीएम जॉनसान की पूर्व पत्नी मरीना व्हीलर की मां दीप कौर का संबंध भी पंजाब (Punjab) से था।

सम्मान को लेकर आभार व्यक्त किया

राजीव गुप्ता इस सम्मान के लिए पीएम का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान अपनी भांगड़ा-एक्सरसाइज क्लास से लोगों की मदद करने के बाद मुझे बड़ा गर्व हो रहा है। उन्हें नहीं पता था कि इसका इतना असर होगा। उन्होंने कहा कि इस सम्मान के लिए वे सचमुच आभारी हैं।

Show More
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned