scriptआतंकवाद के खिलाफ भारत को बड़ी कामयाबी, UN ने मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित किया | UN declares Masood Azhar as global terrorist | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

आतंकवाद के खिलाफ भारत को बड़ी कामयाबी, UN ने मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित किया

पुलवामा हमले का मास्टर माइंड है मसूद अजहर।
पाकिस्तान में रहता है मसूद अजहर।
भारत की कूटनीतिक जीत।

नई दिल्लीMay 02, 2019 / 10:55 am

Anil Kumar

आतंकी मसूद अजहर

VIDEO: रूसी कोरवेट ने बाल्टिक सागर में ड्रिल के दौरान एंटी-शिप मिसाइल लॉन्च की

नई दिल्ली। आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कराने को लेकर भारत को एक बड़ी कामयाबी मिली है। संयुक्त राष्ट्र ने बुधवार को मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया। मसूद के वैश्विक आतंकी घोषित होने के साथ ही पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। बता दें कि यूएनएससी की प्रतिबंध समिति 1267 ने चीन द्वारा ‘तकनीकी रोक’ हटाने के बाद यह घोषणा की। इसके लिए चीन पर सुरक्षा परिषद के अन्य स्थायी सदस्य जैसे अमरीका , ब्रिटेन और फ्रांस की तरफ से जबरदस्त दबाव था। चीन ने इससे पहले चार बार मामले में ‘तकनीकी रोक’ लगाकर प्रस्ताव को रोक दिया था। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट किया, “छोटे, बड़े सभी एक साथ आ गए, मसूद अजहर संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंधित सूची में एक आतंकवादी के रूप में घोषित। सभी के समर्थन के लिए हम आभारी हैं।”

https://twitter.com/ANI/status/1123574237627707393?ref_src=twsrc%5Etfw

जैश पर प्रतिबंध का क्या होगा असर

बता दें कि मसूद पर प्रतिबंध के बाद अब पाकिस्तान के लिए भी मुश्किलें खड़ी होगी। अजहर पर प्रतिबंध का मतलब है कि अजहर की संपत्तियों को संयुक्त राष्ट्र के देशों द्वारा जब्त किया जाएगा और इन देशों में उसकी यात्रा पर पाबंदी होगी। भारत सरकार के एक अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर कहा कि अजहर चीनियों के लिए लगातार परेशानी का सबब बनता जा रहा था।

 

पुलवामा हमले के 75 दिन बाद पाकिस्तान को झटका, UN ने कहा- आतंकी है मसूद अजहर

चीन ने वीटो न करने के दिए थे संकेत

पुलवामा आतंकी हमले के गुनाहगार और जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मौलाना मसूद अजहर के ऊपर आज भारत को बड़ी कामयाबी मिली है। गौरतलब है कि भारत लंबे समय से इस कोशिश में लगा हुआ कि मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित कर उस पर सुरक्षा परिषद का बैन लगा दिया जाए, लेकिन हर बार चीन ने इस मामले पर अपने वीटो का इस्तेमाल किया। आखिरकार भारत की कोशिशें कामयाब हुई हैं। मालूम हो कि मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने को लेकर संयुक्त राष्ट्र में बीते 10 वर्ष में चार बार 2009, 2016, 2017 और 2019 में प्रस्ताव लाया गया था। लेकिन हर बार चीन ने वीटो का इस्तेमाल करते हुए मसूद को बचाया था। इस बार 14 फरवरी को पुलवामा में हुए हमल के बाद अमरीका, फ्रांस और ब्रिटेन ने एक प्रस्ताव यूएन में दिया था, जिसपर चीन ने वीटो लगाते हुए फिर से मसूद को बचा लिया था। इसके बाद से चीन पर लगातार दबाव बनाया गया। लिहाजा चीन ने अपने बर्ताव में नरमी लाते हुए वीटो न करने का संकेत दिए थे।

चीन नहीं पचा पा रहा भारत की जीत, कहा- पाक की वजह से आतंकी घोषित हुआ मसूद

इन बड़े हमलों में मसूद अजहर का रहा है हाथ

अजहर ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के सहयोग से जनवरी 2000 में जैश-ए-मोहम्मद (JeM) की स्थापना की थी। भारत ने उसे एक भारतीय विमान में बंधक बनाए गए 166 यात्रियों को छुड़ाने के बदले जेल से रिहा किया था। काठमांडू से नई दिल्ली जा रहे विमान का अपहरण कर अफगानिस्तान के कांधार ले जाया गया और आतंकवादियों ने मसूद समेत अन्य आतंकवादियों को रिहा करने के बदले इन यात्रियों को छोड़ने की शर्त रखी थी। उसके बाद, उसके संगठन ने भारत में लगातार हमले किए, जिसमें 13 दिसंबर, 2001 को भारत की संसद पर किया गया हमला भी शामिल है। हाल ही में इस संगठन ने 14 फरवरी को कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के वाहन पर आत्मघाती हमला किया था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। भारतीय अधिकारी ने कहा, “यह कहना कि बीजिंग ने अमरीका के दबाव में अजहर को प्रतिबंधित किया है, केवल एक कारण नहीं है। अमरीकियों का 1267 समिति में जाना और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अपने मसौदे को लाने से भी निश्चित ही चीनियों को चिंता हुई होगी।”

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Home / world / Miscellenous World / आतंकवाद के खिलाफ भारत को बड़ी कामयाबी, UN ने मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित किया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो