Corona Vaccine बनाने के अंतिम चरण में पहुंची मॉडर्ना, सरकार से मिला अतिरिक्त फंड

Highlights

  • 47.2 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त मदद मिली है अमरीकी सरकार से, इसके अब तक के ट्रायल बेहतरीन रहे हैं।
  • मॉडर्ना का कहना है कि वह अमरीका (America) के 87 स्टडी लोकेशन पर इसका ट्रायल कर रही है।

वाशिंगटन। अमरीका (America) की दवा कंपनी मॉडर्ना इंक को ट्रंप सरकार का भरपूर समर्थन मिल रहा है। अमरीकी सरकार के बायोमेडिकल एडवांस रिसर्च एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी से 47.2 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त मदद मिली है। ये कंपनी कोविड-19 (Covid-19) का टीका बनाने पर काम कर रही है। इसके अब तक के ट्रायल (Trial) के रिजल्ट बेहतरीन रहे हैं।

दवा बनाने वाली कंपनी इस अतिरिक्त फंडिंग को क्लीकल ट्रायल पर खर्च करेगी। मॉडर्ना इंक की कोरोना वैक्सीन का फेज-3 का ट्रायल चल रहा है और इससे संबंधित शोध अभी किया जाना है।

अमरीकी सरकार को दवा पर काफी भरोसा है। कंपनी अपने आखिरी चरण में ट्रायल कर रही है। मॉडर्ना का कहना है कि वह अमरीका के 87 स्टडी लोकेशन पर इसका ट्रायल कर रही है।

माना जा रहा है कि तीसरे चरण का ट्रायल सफल होना तय माना जा रहा है। ऐसे में कंपनी कोई बड़ी घोषणा कर सकती है। मॉडर्ना ने कहा है कि उसे ट्रायल के दौरान कई शानदार नतीजे देखने को मिल रहे हैं। मॉडर्ना इंक को अमरीकी फेडरल एजेंसी से इससे पहले अप्रैल में भी 48.3 करोड़ डॉलर का फंड जारी हुआ है। कोरोना वायरस से लड़ने की तकनीक विकसित करने के लिए अमरीकी फेडरल एजेंसी इस तरह की मदद देती है।

मॉडर्ना इंक के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर स्टीफन बैंकेल का कहना है कि शुरूआत में पहले फेज ट्रायल के बेहतर नतीजे सामने आए थे। इसे देखते हुए अमरीकी सरकार ने हमें फंड देना शुरू कर दिया। अमरीकी सरकार अब तक कोरोना वायरस का टीका विकसित करने को लेकर 95 करोड़ डॉलर से अधिक की मदद दे चुकी है। इस आखिरी स्टेज का सबको इंतजार है। ह्यूमन ट्रायल के नतीजे जल्द लोगों के सामने होंगे।

COVID-19 कोरोना वायरस
Show More
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned