scriptWHO से आधिकारिक तौर पर अलग हुआ अमरीका, ट्रंप ने कहा था संस्था पर चीन का नियंत्रण है | US Media Reports Says White House Officially Withdraws From WHO | Patrika News

WHO से आधिकारिक तौर पर अलग हुआ अमरीका, ट्रंप ने कहा था संस्था पर चीन का नियंत्रण है

locationनई दिल्लीPublished: Jul 08, 2020 10:59:04 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

कोविड—19 (Covid-19) से सबसे अधिक अमरीका प्रभावित हुआ है, जहां 30 लाख से ज्यादा मामले अब तक सामने आ चुके हैं।
ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी की पुष्टि, वाइट हाउस (White House) ने आधिकारिक तौर पर डब्ल्यूएचओ से दामन तोड़ा

white house
वॉशिंगटन। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से आधिकारिक तौर पर अमरीका ने अलग होने का फैसला लिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने अमरीका को डब्ल्यूएचओ से औपचारिक रूप से अलग कर लिया है।
अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी से निपटने में स्वास्थ्य संगठन की लापरवाही की कड़ी आलोचना की थी। ट्रंप ने पहले आरोप लगाया था कि इस संगठन पर चीन का नियंत्रण है और कोरोना वायरस को लेकर आवश्यक सूचनाएं काफी बाद में सामने आ पाईं थीं।
कोविड—19 (Covid-19) से सबसे अधिक अमरीका प्रभावित हुआ है, जहां 30 लाख से ज्यादा मामले अब तक सामने आ चुके हैं। देश में कुल 1.3 लाख से अधिक लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की है कि वाइट हाउस ने आधिकारिक तौर पर डब्ल्यूएचओ से अमरीका को अलग कर लिया है। अमरीका का इस संगठन से अलग होना आने वाले सोमवार से लागू होगा। इसकी जानकारी संयुक्त राष्ट्र महासचिव को भी दे दी गई।
सीनेट की विदेश मामलों की समिति के प्रमुख नेता डेमोक्रेट सेन रॉबर्ट मेनेंडेज ने ट्वीट कर कहा कि प्रशासन ने कांग्रेस को इस बारे में सूचना दे दी। अमरीका के राष्ट्रपति ट्रंप ने मई में ही घोषणा कर दी थी कि उनका देश विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ अपने संबंधों को समाप्त कर देगा। ट्रंप ने तब कहा था कि चीन का डब्ल्यूएचओ पर पूरा नियंत्रण है जो साल में केवल 40 मिलियन डॉलर का भुगतान करता है जबकि अमरीका 450 मिलियन डॉलर देता है।’
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो