scriptआतंकरोधी अभियान में मारा गया लादेन का बेटा आतंकी हमजा, अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने की पुष्टि | US President Trump confirmed, Hamza Bin Laden killed in counter-insurgency operations | Patrika News

आतंकरोधी अभियान में मारा गया लादेन का बेटा आतंकी हमजा, अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने की पुष्टि

locationनई दिल्लीPublished: Sep 15, 2019 08:52:15 am

Submitted by:

Anil Kumar

आतंकी हमजा बिन लादेन पर 10 लाख अमरीकी डॉलर का इनाम घोषित था
हमजा ने 2018 में आखिरी बार सार्वजनिक संदेश जारी किया था

hamjan_laden.jpg

वाशिंगटन। अफगानिस्तान से अमरीकी सैनिकों के वापस बुलाने के फैसले के बीच अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकी संगठन अलकायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन के बेटे को लेकर एक बड़ा चौंकाने वाला खुलासा किया है।

ट्रंप ने शनिवार को लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन (30) की मौत की पुष्टि की। इससे पहले हमजा के मारे जाने की पुष्टि अमरीकी अधिकारियों ने जुलाई में की थी, लेकिन तब ट्रंप ने इसपर चुप्पी साध रखी थी।

अब ट्रंप ने बताया है कि हमजा को अफगानिस्तान-पाकिस्तान इलाके में अमरीकी सैनिकों ने आतंकवाद रोधी अभियान के दौरान मार गिराया था।

ऐसे मारा गया था ओसामा बिन लादेन, आज ही के दिन दुनिया ने ली थी चैन की सांस

अपने एक बयान में ट्रंप ने बताया है कि अलकायदा का शीर्ष नेता और ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन अफगानिस्तान-पाकिस्तान क्षेत्र में अमरीका के आतंकवाद रोधी अभियान में मारा गया।

हालांकि ट्रंप ने यह साफ नहीं किया कि हमजा की मौत कब और किस जगह पर हुई। हमजा पर 10 लाख अमरीकी डॉलर का इनाम घोषित किया गया था।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि हमजा बिन लादेन के मारे जाने से अलकायदा में न सिर्फ नेतृत्व की कमी हुई है, बल्कि इसके महत्वपूर्ण अभियानों को भी कमजोर कर दिया गया है।

https://twitter.com/Reuters/status/1172863492157837312?ref_src=twsrc%5Etfw

2018 में हमजा ने जारी किया था सार्वजनिक बयान

हमजा बिन लादेन को अमरीका आतंकवाद के उभरते हुए चेहरे के रूप में देखता था। अमरीका का मानना था कि हमजा अपने पिता की मौत का बदला लेने के लिए साजिश रच रहा है, लिहाजा हमजा से भी खतरा बढ़ता देख बड़े इनाम का ऐलान किया गया था।

ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा का सुराग देने पर अमरीका ने किया 7 करोड़ इनाम का ऐलान

ऐसा बताया जाता है कि हमजा ने आखिरी बार 2018 में अल कायदा की मीडिया शाखा द्वारा एक सार्वजनिक बयान जारी किया गया था। हमजा ने अपने इस संदेश में सऊदी अरब को धमकी दी थी। साथ ही अरब प्रायद्वीप के लोगों को विद्रोह करने के लिए कहा था।

इसके बाद से सऊदी अरब ने इस साल (2019) मार्च में हमजा की नागरिकता छीन ली थी। कई विशेषज्ञों का मानना है कि 2010 से अलकायदा हमजा बिन लादेन को संगठन का बॉस बनाने के लिए तैयार कर रहा था।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो