scriptहिटलर के बारे में नया खुलासा: अमरीकी रिपोर्ट का दावा, समलैंगिक थे जर्मन तानाशाह | US report claims German dictator Hitler was gay | Patrika News

हिटलर के बारे में नया खुलासा: अमरीकी रिपोर्ट का दावा, समलैंगिक थे जर्मन तानाशाह

locationनई दिल्लीPublished: Oct 10, 2018 08:07:09 am

यह रिपोर्ट वाइट हाउस के स्पेशल इंटेलिजेंस यूनिट के सदस्य हेनरी फील्ड द्वारा तैयार की गई थी

Hitler

हिटलर के बारे में नया खुलासा: अमरीकी रिपोर्ट का दावा, समलैंगिक थे जर्मन तानाशाह

न्यूयार्क। जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर के बारे में एक खुलासे से विवाद उत्पन्न हो गया है।अमरीका की खुफिया एजेंसी सीआईए की एक रिपोर्ट सालों के बाद फिर से लीक हो गई है, जिसमें दावा किया गया है कि जर्मनी के तानाशाह हिटलर समलैंगिक थे। अपनी रिपोर्ट में सीआईए ने हिटलर के ‘गे’ होने की तरफ इशारा किया है। अमरीकी खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि हिटलर ‘गे सेक्स’ के इतने अधिक शौकीन थे कि उन्होंने अपनी जिंदगी के कई साल ऑस्ट्रिया के एक गे हॉस्टल में बिताए थे।

रिपोर्ट से हड़कंप

बताया जा रहा है कि हिटलर के बारे में यह रिपोर्ट द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान तैयार की गई थी। लेकिन इसे कभी जारी नहीं किया गया था। 1943 में अमरीकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी.रूजवेल्ट ने विश्व की महान हस्तियों के बारे में रिपोर्ट तैयार करने का हुक्म दिया था। उनके लिए तैयार की गई इस रिपोर्ट में 70 पेज का एक पूरा अध्याय हिटलर के ऊपर था।रिपोर्ट में हिटलर के बारे में कहा गया था कि वह होमोसेक्सुअल और हेट्रोसेक्सुअल दोनोंं थे। अब एक अमरीकी अखबार में रिपोर्ट का बड़ा हिस्सा फिर से लीक हो गया है। डेली मेल में छपी रिपोर्ट में कहा गया है कि हिटलर अपने सहायक रुडोल्फ हेस की तरफ आकर्षित थे।

कैसे बनी यह रिपोर्ट

डेली मेल की खबरों में दावा किया गया है कि यह रिपोर्ट वाइट हाउस के तत्कालीन स्पेशल इंटेलिजेंस यूनिट के सदस्य हेनरी फील्ड द्वारा तैयार की गई थी। रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि जब हिटलर 1910 से 1913 के बीच वियना के एक पुरुषों के हॉस्टल में रह रहे थे, उस वक्त वह समलैंगिक संबंधों में रूचि लेने लग गए थे। उस समय वह बेरोजगार थे और एक स्टेज आर्टिस्ट के रूप में अपनी पहचान बनाने में जुटे थे। वाइट हाउस के ऑफिस ऑफ स्ट्रैटेजिक सर्विसेज फाइल्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि हिटलर जिस हॉस्टल में रहते थे वहां वह एक बड़े समलैंगिक रैकेट का हिस्सा बने थे। हिटलर के बारे में यह दावा उनके बेहद करीबी रहे एक शख्स अर्नेस्ट सेजविक के हवाले से किया गया है। अर्नेस्ट सेजविक की बाद में हिटलर से अनबन हो गयी और वह अपनी जान बचाकर जर्मनी से ब्रिटेन भाग गए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो