scriptCovid-19 के मामलों में WHO ने सबसे बड़ा उछाल दर्ज किया, एक दिन में 230,000 नए केस | WHO records more then 2 lac cases of coronavirus | Patrika News

Covid-19 के मामलों में WHO ने सबसे बड़ा उछाल दर्ज किया, एक दिन में 230,000 नए केस

locationनई दिल्लीPublished: Jul 13, 2020 02:36:10 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

अमरीका में बीते एक दिन में 66 हजार से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) केस रिकॉर्ड किए गए।
WHO के इन आंकड़ों में कोरोना संक्रमण की रिपोर्टिंग में हुई देरी के कारण छूटे आंकड़े शामिल नहीं हैं।

Coronavirus

डब्लूएचओ के अनुसार कई देशों में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

वाशिंगटन। कोरोना वायरस (Coronavirus) रिकॉर्ड तेजी से फैल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार दुनियाभर में बीते 24 घंटे में 2 लाख 30 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की सबसे बड़ी स्वास्थ्य संस्था WHO के अनुसार कोरोना से प्रभावित देशों में अमरीका सबसे आगे है। यहां पर एक दिन में 66 हजार से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव केस रिकॉर्ड किए गए।
WHO के इन आंकड़ों में कोरोना संक्रमण की रिपोर्टिंग में हुई देरी के कारण छूटे आंकड़े शामिल नहीं हैं। गौरतलब है कि असल आंकड़ा रिपोर्ट किए गए डेटा से कहीं ज्यादा है। कोरोना संक्रमण के हालिया आंकड़ों के अनुसार पुष्ट मामलों की संख्या लगातार बढ़ ही रही है। बीते तीन दिनों में कोरोना संक्रमण के तीन सबसे बड़े आंकड़े आए हैं।
शुक्रवार को कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में 2 लाख 28 हजार लोग संक्रमित पाए गए हैं। गौरतलब है कि जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी दुनियाभर में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 1.27 करोड़ के करीब पहुंच गई है। इससे होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 564,000 से अधिक पहुंच चुकी है।
विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने अपने नए अपडेट में बताया है कि रविवार की सुबह तक कुल मामलों की संख्या 12,681,472 थी। वहीं इससे होने वाली मौतों की संख्या 564,420 हो गई है।
कोरोना वायरस से भारत में अबतक 8 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। हालांकि यहां 5 लाख से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं। भारत में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 22 हजार 674 है।
अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में सबसे ज्यादा 4,26,016 कोविड-19 के मामले सामने आए हैं। सिर्फ न्यूयॉर्क में ही 32,375 लोग अब तक मारे गए हैं। इसके बाद कैलिफोर्निया में 3,12,104 कोरोना मरीजों में से 6,952 लोगों की मौत हो चुकी है। ब्राजील में दुनिया की सर्वाधिक मौतें हो चुकी हैं। यहां अब तक 70 हजार से ज्यादा मौतें सामने आ चुकी हैं।
‘अज्ञात निमोनिया’ हो सकता है कोविड-19

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि कजाकिस्तान में ‘अज्ञात निमोनिया’ कोविड-19 हो सकता है। संगठन के स्वास्थ्य आपात कार्यक्रम के प्रमुख माइकल रयान के अनुसार मध्य एशिया में निमोनिया का प्रकोप के बारे हमें पता नहीं था। हम स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।
उन्होंने बताया कि बीते सात दिनों में 10 हजार से अधिक मामलों के साथ देश में संक्रमण बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि अन्य संभावनाओं पर भी विचार हो रहा है। गौरतलब है कि चीनी दूतावास ने मध्य एशियाई देशों में रहने वाले अपने नागरिकों को चेताया था कि यहां कोरोना जैसा अज्ञात निमोनिया फैला हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो