WHO ने चेताया, कोरोना वायरस का प्रकोप अभी भी कई देशों में अपने चरम पर आना बाकी

Highlights

  • विश्व भर में अब तक कोरोना वायरस (Coronavirus) के 1.14 करोड़ मामले अब तक सामने आए हैं, वहीं 5.35 लाख से अधिक लोगों की हुई मौत।
  • डब्लूएचओ (WHO) ने कहा कि इस महामारी से लड़ने और हराने के लिए एकजुट होकर खड़ा होना चाहिए।

वाशिंगटन। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) लगातार चेतावनी दे रहा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) अभी कई देशों में अपने चरम पर पहुंचने वाला है। उसका कहना है कि दुनिया भर में कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण का सबसे बुरा दौर आना बाकी है। डब्ल्यूएचओ (WHO) के महानिदेशक डॉ. तेद्रोस गेब्रियेसस (Tedros Adhanom) के अनुसार संक्रमण का प्रकोप तेज हो रहा है। ऐसे में अधिक मौतों की संभावना बनी हुई है। हालांकि वैश्विक स्तर पर मौतों की संख्या कम होती दिख रही है लेकिन वास्तव में कुछ ही देशों ने मरने वालों की संख्या कम करने में प्रगति की है, जबकि अन्य कई देशों में मौतें बढ़ रही हैं।”

कोरोना के 1.14 करोड़ मामले

डॉ. तेद्रोस ने मंगलवार को डब्ल्यूएचओ की नियमित प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि सप्ताहांत में दुनिया भर में संक्रमण के 4 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं। विश्व भर में अब तक कोरोना के 1.14 करोड़ मामले अब तक सामने आए हैं। वहीं 5.35 लाख से अधिक लोगों की अब तक जान जा चुकी है।

यह वायरस काफी खतरनाक है

उन्होंने कहा, शुरुआती चरण से लेकर अब तक संस्था यह कहती रही है कि यह वायरस काफी खतरनाक है। संक्रमण के शुरुआती दिनों से ही इसे कई लोगों का सबसे बड़ा दुश्मन करार दिया था। इसके दो खतरनाक संयोजन हैं। पहला कि यह बहुत तेजी से फैलता है और दूसरा कि इससे मौत हो सकती है।

महामारी से लड़ने और हराने के लिए एकजुट होना होगा

कोरोना वायरस को 'मानवता का दुश्मन' बताते हुए डॉ. तेद्रोस ने कहा कि मानवता को इस महामारी से लड़ने और हराने के लिए एकजुट होकर खड़ा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह एक सदी में एक बार ही आता है। यह एक खतरनाक वायरस है। वर्ष 1918 से इस तरह की कोई महामारी अब तक नहीं आई है। डब्ल्यूएचओ आपातकालीन स्वास्थ्य कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक डॉ.माइकल रयान (Michael Ryan) का कहना है कि वैश्विक स्तर पर मौतों की संख्या फिर से बढ़ती हुई दिखाई दे रही है।

चीन का पक्ष लेने का आरोप

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ देश के सभी संबंध खत्म करने की आधिकारिक घोषणा कर दी है। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। अमरीका डब्ल्यूएचओ पर लगातार कोविड-19 (Covid-19) को लेकर चीन का पक्ष लेने का आरोप लगाता रहा है। यह वैश्विक महामारी बीते साल चीन के वुहान शहर से ही शुरू हुई थी। अमरीका का आरोप है कि स्वास्थ्य संगठन ने विश्व को गुमराह किया है। इस कारण वायरस से दुनिया भर में पांच लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इसमें से 1,30,000 से अधिक लोग तो अमेरिका के ही हैं।

coronavirus Coronavirus in China Coronavirus Outbreak
Show More
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned