scriptगूगल पर अमरीका ने क्यों एंटीट्रस्ट कानून के तहत किया मुकदमा, जानिए पूरा मामला | Why USA sued Google under antitrust law, know the whole case | Patrika News

गूगल पर अमरीका ने क्यों एंटीट्रस्ट कानून के तहत किया मुकदमा, जानिए पूरा मामला

locationजयपुरPublished: Oct 21, 2020 11:27:23 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी गूगल के खिलाफ ऑनलाइन सर्च में प्रतिस्र्धा और उपभोक्ता हितों को नुकसान पहुंचाने के आरोप लगा है। अमरीकी न्याय विभाग व 11 अमरीकी राज्यों ने देश के एंटीट्रस्ट कानून (ANTI TRUST LAW) के कथित उल्लंघन के मामले में गूगल के खिलाफ वॉशिंगटन डीसी की संघीय अदालत में दाखिल किया गया है। गूगल ने इस मुकदमे पर टिप्पणी से इनकार किया है।

GOOGLE ANTI TRUST

दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी गूगल के खिलाफ मुकदमे में आरोप लगाया है कि गूगल फोन निर्माता कंपनी को यह सुनिश्चित करने के लिए पैसे देता है कि डिफॉल्ट सर्च इंजन उसका ही हो। जब कोई भी उपभोक्ता गूगल के माध्यम से ऑनलाइन सर्च (GOOGLE ONLINE SEARCH) करता है तो इसका सीधा फायदा गूगल को होता है। सर्च इंजन के रूप में गूगल को हर साल अरबों डॉलर का मुनाफा होता है। गौरतलब हो कि 2019 में कंपनी का राजस्व 162 अरब डॉलर था।

एंटीट्रस्ट कानून (ANTI TRUST)
मुक्त बाजार में विभिन्न निर्माताओं और सेवा प्रदाताओं के बीच प्रतियोगिता होती है, इससे बाजार में वस्तुओं और सेवाओं की गुणवत्ता सुधरती है और मूल्य नियंत्रित रहता है। एंटीट्रस्ट कानून मुक्त बाजार के इस ढांचे को अपने फायदे के लिए मोड़ने वाले कोर्पोरेट्स के खिलाफ लगाया जाता है। यह इसलिए लगाया जाता है, ताकि ग्राहकों से वस्तुओं और सेवाओं की गैर-वाजिब कीमत न वसूली जाए और छोटे व्यवसायों को संरक्षण मिल सके।

क्या कह रहे हैं राजनीतिक विशेषज्ञ
अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले अमरीकी न्याय विभाग द्वारा दायर मुकदमे को राजनीतिक चाल कहा जा रहा है। राजनीतिक विशेषज्ञ इसे राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप (PRESIDENT DONALD TRUMPH) के राजनीतिक चुनावी वादों का हिस्सा बता रहे हैं।
गूगल की कमाई का स्रोत (GOOGLE REVENUE SOURCE)
कुल कमाई : 11928 अरब रुपए
गूगल एड : 1620 अरब रुपए : 13 प्रतिशत कुल कमाई का
गूगल क्लाउड : 662 अरब रुपए : 5 प्रतिशत कुल कमाई का
यू टयूब : 1104 अरब रुपए: 9 प्रतिशत कुल कमाई का
गूगल प्ले : 1325 अरब रुपए : 12 प्रतिशत कुल कमाई का
अन्य माध्यमों से आने वाला एड : 7224 अरब रुपए 61 प्रतिशत कुल कमाई का

गूगल पर ये आरोप लग चुके
2017 : 17 हजार करोड़ रुपये का यूरोपीय यूनियन संबंधी आयोग जुर्माना लगा चुका है। किसी कंपनी पर लगाया गया यह सबसे बड़ा जुर्माना है।
यह आरोप : शॉपिंग कॉम्पैरिज़न सर्विस यानी सर्च नतीजों में अपनी खरीदारी सेवा का ज्यादा प्रचार का आरोप था।

2018 : 344 अरब रुपये का जुर्माना जिसमें आरोप था कि अपने मोबाइल डिवाइस रणनीति के तहत गूगल सर्च इंजन को गलत तरीके से और अधिक ताकतवर बनाया। एंड्रॉयड का यूरोपीय हैंडसेट बाजार में 64% हिस्सा था जो बढ़कर 74% हो गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो