अब Facebook से ऐसे करें लाखों की कमाई, Youtube की होगी छुट्टी

अब Facebook से ऐसे करें लाखों की कमाई, Youtube की होगी छुट्टी

Vishal Upadhayay | Publish: Aug, 30 2018 03:07:49 PM (IST) ऐप

इसे सबसे पहले पिछले साल अगस्त में अमेरिका में लॉन्च किया गया था। हालांकि, शुरुआत में इस सर्विस को अमेरिका के अलावा ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और आयरलैंड में शुरू किया जाएगा।

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे लोकप्रीय सोशल मीडिया साइट Facebook ने अपने नए वीडियो प्लेटफॉर्म facebook watch को दुनियाभर के लिए रिलीज कर दिया है। इसे सबसे पहले पिछले साल अगस्त में अमेरिका में लॉन्च किया गया था। हालांकि, शुरुआत में इस सर्विस को अमेरिका के अलावा ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और आयरलैंड में शुरू किया जाएगा। फेसबुक के इस कदम से यूटयूब को अच्छी टक्कर मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: अगर Facebook पर 'Hi-Hello' का दिया जवाब तो हो सकती है मौत, 'वो' लोग कर रहे ऐसी प्लानिंग

ऐसे होगी कमाई

फेसबुक की यह नई सर्विस यूट्यूब की तरह ही होगी। यूट्यूब की तरह ही फेसबुक वॉच में भी ज्यादा वीडियोंज पर ज्यादा व्यूज होने पर यूजर्स को विज्ञापन मिलेंगे। इसके जरिए यूजर्स अब यूट्यूब की तरह ही फेसबुक से भी कमाई कर सकते हैं। हालांकि, इस सर्विस के जरिए फेसबुक ने पैसे कमाने के लिए कुछ शर्तें रखी हैं। कंपनी के इस शर्त के अनुसार यूजर्स को कम से कम तीन मिनट का वीडियो बनाना होगा, जिसके 10,000 फॉलोअर्स होने चाहिए, दो महीने की समय सीमा के भीतर 30,000 से भी ज्यादा वन-मिनट व्यूज होना चाहिए। बता दें वीडियो से हुई कमाई का 55% हिस्सा यूजर्स को मिलेगा जबकि 45% हिस्सा फेसबुक खुद रखेगा।

यह भी पढ़ें: Jio Giga Fiber को टक्कर देने के लिए ये कंपनियां दे रहीं अतिरिक्त डाटा, ऐसे उठाएं फायदा

कंपनी के इस वॉच फीचर के जरिए अब क्रिएटर्स और यूजर्स के बीच संवाद स्थापित होने में मदद मिलेगी। साथ ही इस नए सर्विस को लेकर फेसबुक ने कहा है कि यह इंग्लिश कंटेंट के अलावा दूसरे लोकल लैंग्वेज के कंटेंट को भी सपोर्ट करेगा। इस नई सर्विस में यूजर्स को नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम वीडियो और यूट्यूब की तरह ही वीडियो कंटेंट मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: Nokia 6.1 plus की पहली सेल आज, मिल रहा 15,000 रुपये तक का एक्सचेंज ऑफर

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned