scriptएक क्लिक पर मिलेगी लोकसभा चुनाव से जुड़ी सारी जानकारी, बस करना होगा ये काम | Get Lok Sabha Election information on this App | Patrika News

एक क्लिक पर मिलेगी लोकसभा चुनाव से जुड़ी सारी जानकारी, बस करना होगा ये काम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 06, 2019 12:57:26 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

आज हम आपको एक ऐसे ऐप के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप आसानी से चुनाव से जुड़ी सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

cvigil app

एक क्लिक पर मिलेगी लोकसभा चुनाव से जुड़ी सारी जानकारी, बस करना होगा ये काम

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव करीब आ रहा है और सभी पार्टियों ने तैयारी तेज कर दी है। इस बीच आम लोगों में भी चुनाव की तारीख, राजनीतिक पार्टियां और अपने क्षेत्र के प्रत्याशी के बारे में सारी जानकारी हासिल करने की उत्सुकता बढ़ती जा रही हैं ताकि वोट किसी गलत जगह न दे सकें। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे ऐप के बारे में बताएंगे जहां आपको ये सारी जानकारी आसानी से मिल जाएगी।
यह भी पढ़ें

Jio Phone को टक्कर देगा इस कंपनी नया स्मार्टफोन, कीमत 3,499 रुपये, मिलेगा 64GB स्टोरेज और 2 दिन चलेगी बैटरी

इस ऐप का नाम cVigil है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को भारत सरकार द्वारा पेश किया गया है ताकि चुनाव से जुड़ी सारी जानकारी मिल सके। इस ऐप के जरिए आप यह पता लगा सकते हैं कि कौन सा symbol किसी पार्टी का है। इसके अलावा लोकसभा चुनाव में कितना चंदा किस पार्टी को दिया गया है इसकी भी रिपोर्ट यहां मौजूद होती है। साथ ही राजनीतिक पार्टियों की लिस्ट भी यहां देख सकते हैं।
यह भी पढ़ें

मात्र 5 सवालों के जवाब देने पर ये कंपनी दे रही है 50,000 रुपया

इसके अलावा अगर आपके पास Voter ID नहीं है और लगता है कि इस बार अपने पसंदीदा प्रत्याशी को वोट नहीं दे पाएंगे तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस ऐप के जरिए ऑनलाइन वोटर आईडी के लिए भी अप्लाई किया जा सकता है और इसके लिए आपको ऑफिस से छुट्टी लेने या फिर घर से बाहर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इतना ही नहीं अगर आप अपना पता बदलना है तो भी इस ऐप के जरिए बदल सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप के अंदर Form6 को ओपन करके अपनी सारी जानकारी देनी होगी और फिर अप्लाई करना होगा। इसके बाद वेरिफिकेशन के बाद आपकी वोटर आईडी बना के आपको भेज दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो