Lockdown: Train टिकट Online मिलेगा कन्फर्म, बुकिंग के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

  • Online Train Ticket बुक करते समय इन बातों का रखें ध्यान
  • इंटरनेट स्पीड, IRCTC लॉगिन पासवर्ड और यात्री की रखें पूरी डीटेल

By: Pratima Tripathi

Published: 11 May 2020, 03:20 PM IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने 12 मई यानी कल से स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। इसके साथ ही आज शाम 4 बजे से ट्रेन टिकट की बुकिंग शुरू हो जाएगी। अगर आप भी घर जाने के लिए टिकट बुक करने वाले है और चाहते हैं कि रेलवे काउंटर पर ना जाकर मोबाइल और लैपटॉप से ऑनलाइन ही कन्फर्म Train Ticket मिल जाए तो बुकिंग के दौरान इंटरनेट स्पीड,
IRCTC लॉगिन पासवर्ड और यात्री की पूरी डीटेल रखना न भूलें। साथ ही इन बातों का भी रखें ध्यान।

ऐसे मिलेगा कन्फर्म ट्रेन टिकट

इसके लिए सबसे पहले irctc.co.in पर लॉगिंग करें। इसके आईडी पासवर्ड को पहले से ही तैयार रखें। इसके बाद कैप्चा एंटर करके। IRCTC की वेबसाइट पर लॉगइन करने के बाद 'Book Your Ticket' ऑप्शन पर जाएं और वहां जरूरी डीटेल्स एंटर करें जैसे- डेस्टिनेशन स्टेशन और ट्रैवल डेट । इसके बाद Find Trains पर क्लिक करके ये पता करें कि आप जहां जाने वाले हैं वहां के लिए कौन-कौन से ट्रेन चल रही है।

ट्रेन सेलेक्ट करते समय इन बातों का रखें ध्यान

इसके बाद ट्रेन सेलेक्ट करें और जिस क्लास में आपको सफर करना है उसे चुनें। इसके बाद check availability & Fare पर क्लिक करके सीट और किराया की जानकारी ले सकते हैं। इसके बाद टिकट को बुक करने के लिए Book Now पर क्लिक करें। जहां आपको अपना नाम, जेंडर, सीट और उम्र समेत कई जानकारी भरनी होगी। इसके बाद मोबाइल पर टिकट की जानकारी हासिल करने के लिए अपना मोबाइल नंबर भरना होगा और फिर Continue booking पर क्लिक करें।

एक Airtel Plan को पांच लोग करें इस्तेमाल, Unlimited Calls व Data का मिलेगा लाभ

ऑनलाइन ट्रेन टिकट का ऐसे करें पेमेंट

इस पूरी प्रक्रिया के बाद पेमेंट का ऑप्शन आएगा, जहां आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे- क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलिट, आईआरसीटीसी वॉलिट । इनमें से आप अपनी सुविधा के मुताबिक कोई भी विकल्प को चुन सकते हैं। अगर पहले से आपके IRCTC वॉलिट में राशि है तो उससे भुगतान कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इससे पेमेंट करने से कन्फर्म टिकट मिलने के चांस बढ़ जाते हैं। पेमेंट करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको टिकट कन्फर्म हुआ या नहीं, इसकी जानकारी मिलेगी। इसके अलावा मैसेज और ईमेल के जरिए भी टिकट की जानकारी मिल जाएगी।

coronavirus
Show More
Pratima Tripathi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned