scriptआधार कार्ड पर ऑनलाइन घर का पता बदलना हुआ आसान, फॉलो करें ये स्टेप | How to Update Aadhar Card Address online | Patrika News

आधार कार्ड पर ऑनलाइन घर का पता बदलना हुआ आसान, फॉलो करें ये स्टेप

locationनई दिल्लीPublished: Mar 25, 2019 05:01:45 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

ऑनलाइन बदलें आधार कार्ड पर घर का पता ।
एड्रेस बदलने से पहले इन बातों का रखें ध्यान।
नहीं देने होंगे पैसे।

aadhar card

ऑनलाइन बदलें आधार कार्ड पर घर का पता, बस फॉलो करें ये स्टेप

नई दिल्ली: आधार कार्ड आज के समय में हर किसी के लिए कितना जरूरी है ये बताने की जरूरत नहीं है। बच्चे से लेकर बुजुर्ग हर किसी के पास Aadhar Card है ताकि कोई भी काम रूक न सकें। कई बार ऐसा होता है कि आधार कार्ड में कुछ गलत होता है तो हमें परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आधार कार्ड को कैसे एडिट करेंं ये एक बड़ी चुनौती बन जाती है। चलिए आज हम आपको इसी परेशानी से निकालने एक सरल उपाय बताते हैं।
यह भी पढ़ें

इस ऐप की मदद से IPL देखकर कमा सकते हैं 50,000 रुपये, धोनी हैं इसके ब्रांड एंबेसडर

कई बार देखने को मिलता है कि आधार कार्ड पर घर का एड्रेस गलत हो जाता है और फिर परेशान होना पड़ता । ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि घर बैठे ऑनलाइन आप अपने आधार कार्ड का एड्रेस कैसे बदल सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा और फिर Aadhaar Online Services पर क्लिक करें। इस दौरान Aadhaar Update का ऑप्शन मिलेगा, जहां आपको Address Update Request (Online) पर क्लिक करना होगा। इस दौरान आपको मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, जिसे एंटर करके आगे बढ़ें और Data Update Request) पर क्लिक करें। इसके बाद एड्रेस वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। ऐसा करते ही Aadhaar Update का ऑप्शन मिलेगा, यहां पर अपना नया पता अपडेट करें सबमिट कर दें।
यह भी पढ़ें

अब बिना टाइप किए Jio Phone यूजर भेज सकते हैं मैसेज, बस करना होगा ये काम

इस दौरान आपकी पहचान से जुड़ी कुछ जानकारी मांगी जाएगी। जैसे- पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट पासबुक, राशन कार्ड और वोटर कार्ड आदि हैं। इसमें से किसी एक आईडी को जमा करें। साथ ही आपका साइन भी मांग जाएगा तो इसपर साइन करके उसकी फोटोकॉपी अपलोड कर दें। इसके बाद अपने पास के बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर को चुनें और रिक्वेस्ट सबमिट बटन पर क्लिक करें, फिर आपको एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा, जिसकी मदद से आप रिक्वेस्ट की एकनॉलेजमेंट कॉपी डाउनलोड और प्रिंट कर सकेंगे। रिक्वेस्ट सबमिट करने के कुछ दिन बाद आपका नया पता आधार पर अपडेट हो जाएगा और आपको ई-मेल या मोबाइल नंबर पर नोटिफिकेशन मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो