scriptअपने कंप्यूटर पर Windows 11 अपग्रेड करते समय इस बड़ी गलती को करने से बचें | Mistake to avoid while upgrading your computer to Windows 11 | Patrika News

अपने कंप्यूटर पर Windows 11 अपग्रेड करते समय इस बड़ी गलती को करने से बचें

locationनई दिल्लीPublished: Jul 27, 2021 07:19:21 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Microsoft ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 11 की घोषणा कर दी हैं। जहां इससे दुनियाभर में विंडोज़ यूज़र्स उत्साहित हैं, वही यह जानना भी ज़रूरी है कि विंडोज़ 11 के डाउनलोड में क्या सावधानी रखनी चाहिए।

Mistake to avoid while upgrading your computer to Windows 11

Mistake to avoid while upgrading your computer to Windows 11

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्ज़न विंडोज़ 11 ऑपरेटिंग सिस्टम की घोषणा कर दी हैं। ऐसे में दुनियाभर के विंडोज़ (Windows) यूज़र्स अपने कंप्यूटर पर विंडोज़ को अपग्रेड करने और माइक्रोसॉफ्ट के नए ऑपरेटिंग सिस्टम को इस्तेमाल करने के लिए उत्साहित हैं।
पर इससे पहले कि आप अपने कंप्यूटर पर विंडोज़ 11 डाउनलोड और इंस्टॉल करें यह जानना ज़रूरी हैं कि विंडोज़ 11 को डाउनलोड और इंस्टॉल करने में क्या गलती हो सकती हैं? साथ ही यह भी ज़रूरी है कि उस गलती से कैसे बचा जाए।
स्वाभाविक गलती

विंडोज़ 11 को डाउनलोड करने से पहले की जा सकने वाली गलती है इसके स्रोत को वेरीफाई ना करना। विंडोज 11 का अपडेट मैसेज. साइबर सुरक्षा फर्म और एंटी-वायरस बनाने वाली कंपनी Kaspersky यूज़र्स को नकली विंडोज 11 के डाउनलोड के बारे में और इससे बचने के लिए चेतावनी दे रहें हैं। विंडोज 11 का यह नकली वर्ज़न आपके कंप्यूटर में वायरस ला सकता हैं, जिससे कंप्यूटर के साथ-साथ उसमें सेव की हुई फाइल्स को भी नुकसान हो सकता हैं।
विंडोज़ 11 ऑफिशियल रूप से इस साल के अंत में सभी लोगों के लिए उपलब्ध होगा। लेकिन इसे आज़माने के लिए इसका प्री-रिलीज़ बिल्ड वर्ज़न डाउनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता हैं। नया विंडोज़ 11 प्री-रिलीज बिल्ड वर्ज़न प्राप्त करना आसान है। इसके लिए आपको ऑफिशियल माइक्रोसॉफ्ट वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। पर कुछ लोग ऑफिशियल वेबसाइट को ना चुनते हुए थर्ड पार्टी या अनऑफिशियल वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं। यह एक बड़ी गलती होती है।
यह भी पढ़े – Microsoft के रिमोट डेस्कटॉप में किया बड़ा अपडेट, जानिए क्या होगा फायदा

windows 7, windows 8, windows 10, linux, mac os, gadget news in hindi, education news in hindi, education
थर्ड पार्टी या अनऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड और इंस्टॉल करने के नुकसान

थर्ड पार्टी या अनऑफिशियल वेबसाइट से किसी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड और इंस्टॉल करने से कंप्यूटर में कई तरह के वायरस आ सकते हैं, जरूरी फाइल्स खुद ही डिलीट हो सकती हैं और यहां तक कि आपका डाटा भी चोरी हो सकता हैं।
वायरस और डाटा की चोरी से कैसे बचे

वायरस और डाटा की चोरी से बचने और अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखने के लिए यह ज़रूरी हैं कि विंडोज़ 11 का प्री-रिलीज बिल्ड वर्ज़न ऑफिशियल वेबसाइट से ही डाउनलोड और इंस्टॉल किया जाए।
यह भी पढ़े – Microsoft ने पेश किया Pokémon Go का होलोलेंस एआर वर्जन

अपने कंप्यूटर पर सुरक्षित रूप से विंडोज़ 11 कैसे डाउनलोड करें

यह भी पढ़े – Facebook और Amazon के बाद माइक्रोसॉफ्ट भी कर्मचारियों को देगी 1500 डॉलर का बोनस
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो