Netflix भारत में लॉन्च करने जा रहा अब तक का सबसे सस्ता प्लान, ऐसे मिलेगा आपको फायदा

  • Netflix मात्र 250 रुपये का सबसे प्लान जल्द करेगा लॉन्च
  • केवल मोबाइल और टैबलेट में ही देख सकेंगे वीडियो कंटेंट
  • यहां जानें दूसरे कंपनियों के प्लान्स की कीमत

By: Vishal Upadhayay

Updated: 04 Apr 2019, 04:44 PM IST

नई दिल्ली: वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस Netflix जल्द ही भारत में अब तक का सबसे सस्ता प्लान लॉन्च करने जा रहा है। रिपोर्ट की माने तो कंपनी के इस प्लान की कीमत 250 रुपये होगी। आपको बता दें पिछले कई दिनों से इस सस्ते प्लान को लेकर टेस्टिंग चल रही थी, जिसे अब आखिर कार पेश करने की योजना बनाई जा रही है। नेटफ्लिक्स के इस कदम से दूसरे वीडियो कंटेंट उपलब्ध कराने वाली कंपनियों को कड़ी टक्कर मिल सकती है। क्योंकि भारत में नेटफ्लिक्स के कंटेंट को पसंद करने वालों की संख्या काफी ज्यादा है। लेकिन इसके प्लान की कीमत सबसे ज्यादा होनी की वजह से कई लोग इसका सब्सक्रिप्शन लेने से बचते हैं।

यह भी पढ़ें: Facebook डाटा लीक, अमेज़न क्लाउड सर्वर पर करीब 54 करोड़ यूजर्स का डाटा हुआ सार्वजनिक

आपको बता दें फिलहाल नेटफ्लिक्स के पास 500 रुपये बेसिक, 650 रुपये स्टेंडर्ड और 800 रुपये प्रीमियम वाले प्लान मौजूद हैं। अब अगर कंपनी 250 रुपये वाला मंथली मोबाइल प्लान को लॉन्च करती है, तो यह कंपनी का सबसे सस्ता प्लान होगा। इस सस्ते प्लान की बात करें तो इसमें यूजर्स सिर्फ एक स्क्रीन का ही लुत्फ उठा सकेंगे। इसके अलावा इस प्लान में HD और UHD रिजोल्यूशन का भी फायदा नहीं मिलेगा। ध्यान रहे 250 रुपये वाले प्लान को सिर्फ मोबाइल और टैबलेट में ही इस्तेमाल किया जा सकेगा, जिसमें यूजर्स को केवल SD कंटेंट का ही फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Realme U1 का नया वेरिएंट भारत में हुआ लॉन्च, जानें कीमत

नेटफ्लिक्स के अलावा भी भारत में वीडियो कंटेंट मुहैया कराने वाली कंपनियां जैसे अमेज़न प्राइम, ZEE5, ALT Balaji और Hotstar मौजूद हैं। ऐसे में दूसरे कंपनियों के साथ नेटफ्लिक्स के इस आने वाले सस्ते प्लान की तुलना करें तब भी यह प्लान दूसरी कंपनियों के प्लान्स के मुकाबले ज्यादा महंगा होगा। इनमें अमेजन प्राइम का मंथली प्लान 129 रुपये, ZEE5 का मंथली प्लान 99 रुपये, ALTBalaji के 3 महीने के सब्सक्रिप्शन वाला प्लान 100 रुपये और 12 महीने वाले प्लान की कीमत 300 रुपये है और Hotstar का मंथली प्लान 199 रुपये का है।

नेटफ्लिक्स के प्रवक्ता ने दिया यह बयान

“हम हमेशा नेटफ्लिक्स को अधिक सुखद और सुलभ बनाने के तरीकों की खोज में हैं। हम उन चुनिंदा देशों में विभिन्न विकल्पों का परीक्षण करेंगे, जहां सदस्य उदाहरण के लिए, अपने मोबाइल डिवाइस पर नेटफ्लिक्स को कम कीमत में देख सकते हैं और कम समय के लिए सदस्यता ले सकते हैं। सभी लोग इन विकल्पों को नहीं देखेंगे और हम परीक्षण से परे इन विशिष्ट योजनाओं को कभी भी लागू नहीं कर सकते हैं। ” आपको बता दें अभी इस प्लान को जारी नहीं किया गया है और यह प्लान फिलहाल टेस्टिंग मोड में है।

Show More
Vishal Upadhayay
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned