scriptअब स्मार्टफोन से बुक कर सकते हैं रेलवे टिकट, जानें क्या है प्रोसेस | now book general ticket by smrtphone | Patrika News

अब स्मार्टफोन से बुक कर सकते हैं रेलवे टिकट, जानें क्या है प्रोसेस

Published: Oct 31, 2018 11:37:14 am

Submitted by:

Vineet Singh

आपको बता दें कि इस ऐप से टिकट काउंटर से भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी साथ ही लोगों को राहत भी मिलेगी। 1 नवंबर को रेलमंत्री पीयूष गोयल इस ऐप को देशभर के सभी स्टेशनों के लिए लॉन्च करने वाले हैं।

indian railway

अब स्मार्टफोन से बुक कर सकते हैं रेलवे टिकट, जानें क्या है प्रोसेस

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने जनरल या अनारक्षित टिकट बुक करने के UTS नाम कर जबरदस्त मोबाइल ऐप लॉन्च कर दिया है जिसके बाद अब आप आसनी से जनरल टिकट बुक कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस ऐप से टिकट काउंटर से भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी साथ ही लोगों को राहत भी मिलेगी। 1 नवंबर को रेलमंत्री पीयूष गोयल इस ऐप को देशभर के सभी स्टेशनों के लिए लॉन्च करने वाले हैं।
198 वाले इस पैक में मिल रहा अनलिमिटेड डाटा और कॉलिंग, जानें इसी तरह के अनलिमिटेड प्लान्स

अब स्मार्टफोन से बुक कर सकते हैं रेलवे टिकट, जानें क्या है प्रोसेस

रेलवे ने बयान जारी करके कहा है, ‘आगामी 1 नवंबर से यात्री अब अनारक्षित टिकट यानी कि जनरल टिकट देशभर के किसी भी रेलवे स्टेशन के लिए बुक कर सकते हैं। इस ऐप के लॉन्च होते ही यात्रियों को रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर पर लंबी कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। साथ ही लोगों के समय की भी बचत होगी।’
भारतीय रेल पहले से ही देश के 15 रेलवे जोन में UTS on Mobile ऐप के द्वारा टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू कर चुका है। इस समय देश के वेस्ट सेंट्रल जोन (पश्चिम मध्य रेलवे) और पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (नार्थईस्ट फ्रंटियर जोन) में इस सेवा को शुरू नहीं की गई है। इसे 1 नवंबर से यहां भी शुरू कर दिया जाएगा। रेलवे के अधिकारी के मुताबिक UTS on Mobile ऐप से लंबी दूरी के ट्रेन का भी अनारक्षित टिकट बुक किया जा सकेगा। जिससे यात्रियों को बड़े पैमाने पर लाभ मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो