scriptयह एप दे रहा IPL देखते हुए पैसे कमाने का मौका, जानिए तरीका | Play game on Dream11 app and earn money | Patrika News

यह एप दे रहा IPL देखते हुए पैसे कमाने का मौका, जानिए तरीका

Published: Apr 13, 2018 01:14:10 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Dream11 एक ऐसा मोबाइल एप है जहां पर लीगल तौर पर रियल कैश जीत सकते हैं

Dream11

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के शुरू होते ही एकबार फिर से देश में क्रिकेट का क्रेज अपने चरम पर जा पहुंचा है। इस बार आईपीएल में एक ऐसा मोबाइल एप आ चुका है जो काफी पॉपुलर हो रहा है। इस एप को Dream11 नाम लाया गया है जिसने आईपीएल की स्पॉन्सरशिप भी ले रखी है।

Dream11 एप
Dream11 एक फैन्टसी स्पोर्ट प्लेटफॉर्म है जहां पर स्पोर्ट्स लवर्स कानूनी तौर पर पैसे जीत सकते हैं। यहां पर जीते हुए कैश को आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर भी कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको पैन कार्ड की जरूरत होगी।

ऐसे खेलें
यह गेम खेलने के लिए आपको सबसे पहले Dream11 एप डाउनलोड करना होगा। इसको एंड्रॉइड और आईओएस दोनो प्लेटफॉर्म पर फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इस बाद इस एप में अपनी पूरी डिटेल्स भरके साइन इन करना होता है। इसके बाद आप अगले लेवल पर पहुंच जाएंगे।

रेफरल कोड का करें यूज
इस एप पर शुरूआत में आप बिना पैसा लगाए खेल सकते हैं। इसके लिए आपको रेफरल कोड यूज करना होता है। सक्सस फुल रेफरल कोड पर आपके अकाउंट में 100 रुपये का कैश बोनस मिलता है जिसको आप गेम्स खेलने के दौरान यूज कर सकते हैं।

ड्रीम 11 टीम बनाएं
Dream11 एप पर लॉगइन करने के बाद इसमें दिखने वाले मैच सेंटर पर उस गेम पर क्लिक करें। इसके बाद अपनी ड्रीम 11 को चुनें। किक्रेट के अलावा इस प्लेटफॉर्म पर दूसरे गेम्स के कॉन्टैस्ट को भी जॉइन कर सकते हैं।

100 क्रेडिट में बनानी होती है टीम
अपनी ड्रीम 11 बनाने के लिए इसमें आपको 100 क्रेडिट दिए जाएंगे। इसमें विकेटकीपर, बैट्समैन, बॉलर और ऑलराउंड के सेक्शन हैं जहां आप अपनी ड्रीम 11 टीम को चुन सकते हैं। इसके अलावा आप जिन दो टीमों में से अपनी ड्रीम11 को चुन रहे हैं उनमें से कुछ प्लेयर्स ऑरिजनल में होने वाले मैच का हिस्सा ही नहीं हो। इसके अलावा यदि जो टीम आपने चुनी है और ऑरिजनल वाले मैच में अगर उनमें से कोई खिलाड़ी रियल टाइम में होने वाले मैच में नहीं खलता हैं तो उस खिलाड़ी के लिए आपको जीरो पॉइंट दिया जाएगा।

कैप्टन और वाइस कैप्टन का रखें ध्यान
ड्रीम 11 एप में आपको कैप्टन और वाइस कैप्टन को भी चुनना होता है। कैप्टन पर आपको डबल पॉइंट (2X) दिए जाएंगे और वाइस कैप्टन पर (1.5X) डेढ़ गुना प्वॉइंट मिलेंगे। इसके यदि आपका कोई बॉलर 1 विकेट प्राप्त करता है तो 10 पॉइंट मिलेंगे और बैट्समैन के 2 रन बनाने पर एक पॉइंट जुड़ेगा

कॉन्टैस्ट हैं अलग—अलग
अपनी टीम चुनने के बाद आप अपने हिसाब से किसी भी कॉन्टैस्ट को चुने। यहां पर आप 7 रुपये से 5,000 रुपये तक के गेम खेल सकते हैं। हालांकि प्रेक्टिस मैच के लिए कोई पेमेंट नहीं करना होता है।

लाइव मैच पर नजर रखें
इस एप में एक बार टीम चुनने के बाद आप अपनी टीम में फेरबदल भी कर सकते हैं। हालांकि मैच शुरू होने के 15 मिनट पहले यह कॉन्टैस्ट पूरी तरह लॉक हो जाता है। इसके बाद आपके चुने गए खिलाड़ी लाइव मैच में जैसा प्रदर्शन करते हैं उसी के हिसाब से जीत-हार का फैसला होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो