तो क्या अब Telegram एप को यूज करने के लिए देने होंगे पैसे? , यहां जानें सच्चाई

  • टेलीग्राम के सीईओ ने कहा कि 2021 से रेवेन्यू जेनरेट करेंगे।
  • कहा गया कि इसे आगे चलाने के लिए कंपनी को और भी फंडिंग की जरूरत होगी।
  • टेलीग्राम एप के लिए 12 नए अपडेट जारी किए गए हैं।

By: Mahendra Yadav

Published: 24 Dec 2020, 04:13 PM IST

WhatsApp के बाद देष में इंस्टेंट मैसेजिंग एप टेलीग्राम (Telegram) काफी पॉपुलर है। यह एप पिछले कुछ समय में काफी पॉपुलर हुई है। इसमें प्राइवेसी को लेकर कुछ ऐसे फीचर्स मौजूद हैं, जो यूूजर्स को व्हाट्सएप में नहीं मिलते। हालांकि इस Telegram एप पर सवाल भी उठ चुके हैं। पिछले दिनों एक रिपोर्ट में बताया गया था कि टेलीग्राम में एक टूल की मदद से लड़कियों और महिलाओं की तस्वीरों के साथ छेड़छाड़ की गई।

इस टूल की मदद से बनाई गई हजारों तस्वीरें वायरल भी हो गई थीं। बता दें कि अभी तक यह एप बिल्कुल फ्री है। इसे यूज करने का कोई चाज नहीं देना पड़ता। लेकिन अब आने वाले समय में इस टेलीग्राम एप को यूज करने के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं।

रेवेन्यू जेनरेट करने की प्लानिंग
टेलीग्राम एप के फाउंडर और सीईओ परेल डुआरोव ने एक बयान में कहा कि बिजनेस को चलाते रहने के लिए साल 2021 में रेवेन्यू जेनेरेट करने की जरूरत होगी। परेल का कहना है कि उन्होंने कंपनी को चलाने के लिए अपनी पर्सनल सेविंग से भी पैसा खर्च किया हैै। अब टेलीग्राम का यूजर बेस बढ़ रहा है। ऐसे में इसे आगे चलाने के लिए कंपनी को और भी फंडिंग की जरूरत होगी।

टेलीग्राम के फ्री फीचर्स
बता दें कि दुनियाभर में टेलीग्राम एप का यूजर बेस बढ़ रहा है और इसके एक्टिव यूजर्स की संख्या 500 मिलियन के करीब पहुंच गई है। टेलीग्राम के सीईओ ने कहा कि टेलीग्राम अगले साल से रेवेन्यू जेनेरेट करेगा। हम 7 साल के दौरान तैयार किए गए अपने वैल्यू और प्लेज के हिसाब से ये काम करेंगे। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि ज्यादातर यूजर्स को इस एप में होने वाले बदलाव का पता भी नहीं चलेगा। इस एप के फ्री फीचर्स आगे भी फ्री रहेंगे। उनके लिए यूजर्स से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। साथ पर्सनल चैट्स भी एड फ्री रहेंगी।

यह भी पढ़ें -Telegram पर इस टूल के जरिए बनाई जा रहीं लड़कियों की अश्लील तस्वीरें, लाखों फोटोज हुईं वायरल

telegram_2.png

इन फीचर्स के देने पडेंगे पैसे
कंपनी ने यह साफ कर दिया है कि रेग्यूलर यूजर्स टेलीग्राम एप् फ्री यूज करते रहेंगे। बता दें कि कंपनी टेलीग्राम में जल्द ही कुछ नए फीचर्स जोड़ने जा रही है। इनमें से कुछ फीचर्स प्रीमियम होंगे और इसके लिए यूजर्स को पैसे देने होंगे। इसके अलावा पॉवर यूजर्स के लिए भी कुछ पेड फीचर्स लाए जा सकते हैं। टेलीग्राम में जुड़ने जा रहे नए फीचर्स खासतौर पर बिजनेस टीम और पॉवर यूजर्स के लिए ज्यादा उपयोगी होंगे।

यह भी पढ़ें -Telegram को लेकर दुनिया के हजारों यूजर्स ने की शिकायतें, जानिए ऐसा क्या हुआ

कंपनी ने जारी किए 12 अपडेट
बता दें कि टेलीग्राम ने यूजर्स के लिए 12 अपडेट जारी किए हैं। इनमें एसडी कार्ड स्टोरेज सेटिंग्स, और एंड्रॉइड ऐप के लिए नए यूआई एनिमेशन जैसे अपडेट दिए गए हैं। साथ कंपनी ने बताया कि वॉयस चौट फीचर में भी अपडेट किया है। इसमें अब टेलीग्राम ग्रुप को वॉयस चौट रूम में अब यूजर्स एक साथ टेक्स्ट और वॉयस चैट कर सकेंगें।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned