scriptBudget 2022: मोबाइल फोन और कैमरा होंगे सस्ते, जानिए क्या है सरकार का प्लान | Budget 2022 mobile phone and other electronic devices become cheap | Patrika News
मोबाइल

Budget 2022: मोबाइल फोन और कैमरा होंगे सस्ते, जानिए क्या है सरकार का प्लान

Budget 2022 में मोबाइल, कैमरे और चार्जर पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी पर छूट दी जाने की घोषणा की गई है। इसके साथ ही टीवी, लैपटॉप समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी पर छूट देने की बात कही गई है।

Feb 01, 2022 / 03:01 pm

Ajay Verma

smartphone.jpg

samartphone

मोबाइल फोन खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। मोबाइल फोन सस्ते होने वाले हैं। दरअसल, बजट 2022 (Budget 2022) में मोबाइल, कैमरे और चार्जर पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी पर छूट दी जाने की घोषणा की गई है। इसके साथ ही टीवी, लैपटॉप समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूटी पर छूट देने का ऐलान किया गया है। हालांकि, यह जानकारी नहीं मिली है कि मोबाइल फोन, चार्जर और लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर लगने वाली आयात शुल्क पर कितनी छुट दी जाएगी।

ये भी पढ़ें : Budget 2022: यूनियन बजट में E-Passport को लेकर बड़ा ऐलान, जानिए कब शुरू होगी ये नई सेवा और क्या है इसमें खास

वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण ने कहा कि उच्च वृद्धि वाले इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के घरेलू निर्माण को सक्षम बनाने के लिए शुल्क में रियायतें दी जाएंगी। इससे मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलेगा। वियरेबल उपकरण, ईयरफोन और ईयरबड्स जैसे उपकरण और इलेक्ट्रॉनिक स्मार्ट मीटर के घरेलू निर्माण की सुविधा के लिए सीमा शुल्क दरों को अंशांकित किया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा है कि मोबाइल फोन के चार्जर के ट्रांसफॉर्मर के पुर्जे, मोबाइल कैमरा मॉड्यूल के कैमरा लेंस और कुछ अन्य प्रोडक्ट्स पर भी इंपोर्ट ड्यूटी में छूट दी जाएंगी। इससे लगभग सभी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स भारत में ही बनेंगे।

कोरोना वायरस के कारण बढ़ी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट की कीमत
सरकार के मुताबिक, ग्लोबल लेवल पर चल रही चिप की कमी और अन्य कोरोना वायरस बढ़ते प्रसर के कारण स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी और लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स की कीमतों में वृद्धि हुई थी।

ये भी पढ़ें : 19 साल के इस लड़के से Elon Musk हुए तंग, Twitter अकाउंट डिलीट करने के लिए 5,000 डॉलर का दिया ऑफर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत सरकार ने पिछले साल यानी 2021 में मोबाइल, चार्जर और केबल जैसे डिवाइस पर इंपोर्ट ड्यूटी 2.5 प्रतिशत की थी। इसके साथ ही चार्जर में इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक पर लगने वाली इंपोर्ट ड्यूट को 10 से बढ़ाकर 15 प्रतिशत तक कर दिया था।

Hindi News/ Gadgets / Mobile / Budget 2022: मोबाइल फोन और कैमरा होंगे सस्ते, जानिए क्या है सरकार का प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो