Coronavirus Lockdown: इस सेटिंग से बचाएं अपना Mobile Data, देखें Online अनलिमिटेड कंटेंट

  • Coronavirus Lockdown: Mobile Data को खत्म होने से ऐसे बचाएं
  • एक सेटिंग नहीं खत्म होने देगी Mobile Data

Pratima Tripathi

27 Mar 2020, 12:48 PM IST

नई दिल्ली: coronavirus के चलते पूरे देश को 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में हर कोई घर पर रह रहा है और मोबाइल फोन के जरिए गानें सुनकर, वीडियो देखकर और फेसबुक चलाकर एंटरटेन हो रहे हैं, लेकिन इस बीच डेटा जल्द खत्म होने से लोगों को काफी परेशानी होने लग रही है। चलिए आज एक ऐसा तरीका बताते हैं जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल डेटा को बचा सकते हैं।

Facebook में करें ये सेटिंग

इन दिनों लोग घर पर Facebook का इस्तेमाल अधिक कर रहे हैं और हर दिन नए फोटोज, वीडियो और स्टेटस अपडेट कर रहे हैं, लेकिन आपको पता है कि Facebook का अधिक यूज मोबाइल डेटा को जल्द खत्म कर देता है। इसकी सबसे बड़ी वजह है इसमें मौजूद ऑटोप्ले वीडियो फीचर, जो अचानक से वीडियो को प्ले कर देता न चाहते हुए भी। ऐसे में जरूरी है कि इस फीचर को ऑफ करके रखें।

अगर आपके पास एंड्रॉइड फोन है तो इसके लिए सबसे पहले Facebook के मेन्यू जाएं और फिर Settings & Privacy पर जाकर Settings पर क्लिक करें। इसके बाद नीचे आपको Media and Contacts के ऑप्शन पर जाना होगा और Autoplay पर क्लिक करना होगा। यहां आपको Never Auto-Play Videos पर टैप करना है। इसके बाद कभी भी Facebook वीडियोज अपने आप प्ले नहीं होंगी।

6 रियर कैमरे के साथ Huawei P40 Series, जानें कीमत व फीचर्स

फालतू Apps को करें डिलीट

अपने स्मार्टफोन में सिर्फ जरूरत के ही ऐप्स रखें, क्योंकि ये आपके डेटा को धीरे-धीरे खत्म कर देता है और आपको पता भी नहीं चलता है। इसके अलावा अगर इन दिनों घर से काम कर रहे हैं तो सभी ऐप्स को अभी अपडेट न करें। दरअसल, ऐप अपडेट के दौरान अधिक डेटा का खपत होता है और बैटरी भी जल्द खत्म हो जाती है। ऐसे में जरूरी ऐप्स या मोबाइल के नए अपडेट को ही अपडेट करें।

इसके अलावा अपने स्मार्टफोन के वाईफाई में तगड़ा पासवर्ड लगाएं ताकि कोई आपके वाईफाई का इस्तेमाल न कर सके। साथ ही समय-समय पर पासवर्ड को बदलते रहें। साथ ही डेटा को ऑन करने के दौरान ये जरूर देखें कि कोई डिवाइस तो आपके फोन से नहीं कनेक्ट है ताकि आपने डेटा का फालतू इस्तेमाल करने से बचा सकें।

coronavirus
Show More
Pratima Tripathi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned