scriptIndia Lockdown: 30% बढ़ा भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल, दूरसंचार संगठन ने की लोगों से ये अपील… | Internet Usage Increased by 30, Telecom Org Appeals to People | Patrika News

India Lockdown: 30% बढ़ा भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल, दूरसंचार संगठन ने की लोगों से ये अपील…

locationनई दिल्लीPublished: Mar 26, 2020 01:19:44 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

India Lockdown: 30% बढ़ा भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल
दूरसंचार संगठन ने कहा कि जरूरत के हिसाब से यूज करें Internet

नई दिल्ली: देशभर में Lockdown होने के कारण लोग घर में ही रह रहे हैं। ऐसे में ऑफिस काम से लेकर एंटरटेन होने तक के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में दूरसंचार कंपनियों के संगठन (सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया) ने जानकारी देते हुए बताया है कि पिछले कुछ दिनों में डेटा के खपत 30 फीसदी की तेजी देखी गयी है। इसी को देखते हुए सीओएआई ने लोगों से अपील की है कि यूजर्स जिम्मेदारी के साथ डेटा का इस्तेमाल करें ताकि आने वाले दिनों में दिक्कत का सामना न करना पड़े।

COAI के महानिदेशक राजन मैथ्यूज ने अपील करते हुए कहा कि जरूरत के हिसाब से Internet का इस्तेमाल करें ताकि ऑनलाइन शिक्षा, डिजिटल स्वास्थ्य सेवाएं और डिजिटल पेमेंट समेत अन्य इंटरनेट सेवाएं सुचारू रूप से चल सकें। उन्होंने कहा कि इंटरनेट के इस्तेमाल के Mobile यूजर्स सुबह या देर शाम का समय चुनें। साथ ही सीओएआई ने फेसबुक, नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो जैसी कंपनियों से नेटवर्क पर बोझ कम करने का आदेश जारी किया है। इसके बाद ही वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनियों ने अपनी एचडी सर्विस बंद करने का फैसला लिया है।

Coronavirus: क्या सच में फ्री में मिल रहा है Jio का ₹498 वाला रीचार्ज जाने इस खबर की सच्चाई

Google, Facebook, Tiktok, Netflix, Amazon Prime Video, zee और सोनी जैसी वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनियों ने संयुक्त बयान में कहा कि राष्ट्रीय और यूजर्स को ध्यान में रखते हुए 14 अप्रैल तक के लिए सभी एसची सर्विस को बंद किया जा रहा है। बता दें कि इससे पहले फेसबुक की तरफ से एक बयान जारी करते हुए कहा गया है कि कोरोनावायरस के चलते व्हाट्सऐप व मैसेंजर वीडियो व वॉइस में इजाफा देखा गया है, जिसकी वजह से फेसबुक मुश्किल में आ सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो