scriptMoradabad Airport: दो मार्च से मुरादाबाद हवाई अड्डे से उड़ान भरेगा 19 सीटर विमान, जानें क्या होगा किराया | 19 seater aircraft will fly from Moradabad airport from March 2 | Patrika News

Moradabad Airport: दो मार्च से मुरादाबाद हवाई अड्डे से उड़ान भरेगा 19 सीटर विमान, जानें क्या होगा किराया

locationमुरादाबादPublished: Feb 29, 2024 12:15:32 pm

Submitted by:

Mohd Danish

Moradabad News: मुरादाबाद से हवाई सेवा शुरू होने का इंतजार खत्म हो गया है। दो मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आजमगढ़ से मुरादाबाद समेत प्रदेश के पांच हवाई अड्डों का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे।

19-seater-aircraft-will-fly-from-moradabad-airport-from-march-2.jpg
Moradabad Airport News: बतादें कि दो मार्च को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आजमगढ़ से स्थानीय हवाई अड्डे के अलावा मुरादाबाद, अलीगढ़, श्रावस्ती और चित्रकूट यानी पांच हवाई अड्डों का वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। सभी हवाई अड्डों पर स्थानीय स्तर पर भी कार्यक्रम होने हैं। मुरादाबाद (Moradabad) में सभी जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारियों को बतौर अतिथि बुलाया जाएगा। अतिथियों को बड़ी एलसीडी लगाकर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लाइव दिखाया जाएगा।
मुरादाबाद (Moradabad) से पहली उड़ान लखनऊ के लिए होगी
ऐसे में अतिथियों को बुलाने की सूची बनने लगी है। डीजीसीए से पांचों हवाई अड्डों के लिए लाइसेंस जारी हो चुका है। हवाई अड्डे के रन-वे भी फिट हैं। मुरादाबाद (Moradabad) से पहली उड़ान लखनऊ के लिए होगी। उड़ान की जिम्मेदारी संभालने वाली कंपनी बिग फ्लाई के अधिकारी और कर्मचारी मुरादाबाद हवाई अड्डा पहुंच रहे हैं।
लखनऊ और कानपुर की मिलेगी प्रतिदिन उड़ान
वहीं, मुरादाबाद (Moradabad) से हर दिन लखनऊ व कानपुर की फ्लाइट मिलेगी। इसके अलावा गाजियाबाद स्थित हिंडन हवाई अड्डे और चित्रकूट से भी मुरादाबाद के लिए उड़ान सेवा की योजना तैयार की जा रही है। जल्द इनका शेड्यूल बनाया जाएगा। इसके बाद जरूरत से आधार पर हवाई सेवा (Air Service) का विस्तार होगा।
उड़ान स्कीम में विकसित हुए हवाई अड्डे
भारत सरकार ने उड़ान स्कीम के तहत यूपी के अलीगढ़, आजमगढ़, श्रावस्ती, चित्रकूट, मुरादाबाद की हवाई पट्टी को एयरपोर्ट (Airport) के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया गया था। 2016 से इस प्रक्रिया की शुरुआत हुई थी। दावा है कि निर्माण कार्य को रफ्तार 2017 के दौरान प्रदेश में भाजपा सरकार आने के बाद मिली। इसके बाद हवाई अड्डे (Airport) बनकर तैयार हो गए। करीब एक महीने से उद्घाटन का इंतजार हो रहा था। अब यह इंतजार खत्म हो गया है।
कई बार बदली हवाई सेवा (Air Service) शुरू होने की तिथि
मुरादाबाद (Moradabad) समेत पांचों हवाई अड्डों से हवाई सेवा दिसंबर में प्रस्तावित थी। लेकिन, अलग-अलग कारणों से इसकी शुरुआत नहीं हो सकी। कुछ भी बाधाएं रहीं। 24 फरवरी को एक कार्यक्रम में प्रदेश के कृषि राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख ने सरकार का पक्ष रखते हुए घोषणा की कि मार्च के पहले सप्ताह में हवाई उड़ान शुरू हो जाएगी। पहले दस हवाई अड्डों से एक साथ हवाई सेवा शुरू करने कीयोजना थी। लेकिन, अब प्रधानमंत्री का समय मिलने के साथ ही पांच हवाई अड्डों (Airports) से उड़ान शुरू होगी।
एक्सपोर्ट को मिलेगा बढ़ावा
मुरादाबाद (Moradabad) से हवाई सेवा शुरू होने पर कई लाभ मिलेंगे। इमरजेंसी की स्थिति में बीमारी का इलाज कराने वालों को कम समय में दिल्ली ले जाने की सुविधा मिलेगी। निर्यातकों को हवाई सेवा के माध्यम से दिल्ली एवं अन्य स्थानों पर जल्द पहुंचकर अपना काम निपटाना आसान होगा। इससे शहर के कारोबार को पंख लगेंगे। रामपुर, अमरोहा, संभल और बिजनौर जिलों से भी मुरादाबाद होकर कहीं भी जाना आसान हो जाएगा।
लखनऊ का किराया होगा दो हजार
मार्च की दो तारीख मुरादाबाद (Moradabad) मंडल को हवाई सफर की सौगात दे सकती है। इसके लिए निजी कंपनी व एएआई के अधिकारी व्यवस्था बना रहे हैं। मुरादाबाद से लखनऊ तक हवाई सफर का टिकट दो हजार रुपये से कम का होगा। शहरवासी जल्द ही बुकिंग करा सकेंगे। एयरलाइंस ने दो फरवरी के लिए विमान का समय जारी कर दिया है लेकिन एएआई के मुताबिक यह प्रस्तावित ही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो