script यूपी में शीतलहर के साथ ठंड में हुआ इजाफा, मिचौंग के कारण मौसम में होगा उलटफेर, जानें ताजा अपडेट | Cold wave increases in UP with cold wave | Patrika News

यूपी में शीतलहर के साथ ठंड में हुआ इजाफा, मिचौंग के कारण मौसम में होगा उलटफेर, जानें ताजा अपडेट

locationमुरादाबादPublished: Dec 05, 2023 10:14:19 am

Submitted by:

Mohd Danish

UP Weather Today: आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के अनुसार प्रदेश में फिलहाल बारिश की स्थिति जारी रहेगी। अगले चौबीस से अड़तालीस घंटे में मिचौंग की वापसी होगी। इसकी वजह से दक्षिण पूर्वी यूपी में ज्यादा असर देखने को मिल सकता है।

Cold wave increases in UP with cold wave
UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान लगभग 12 घंटे प्रदेश के विभिन्न जिलों में लगातार बारिश हुई है। जिसमें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ भी शामिल है। लखनऊ में सोमवार को पूरे 12 घंटे लगातार बिना रुके बारिश की वजह से अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस पर लुढ़क गया। लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि लखनऊ में 14.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई है जोकि सभी जिलों में सबसे ज्यादा है। वहीं बहराइच में तीन, झांसी में दो, उरई में एक, आगरा में एक, कानपुर शहर में सात और कानपुर देहात में आठ मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई है।
इन जिलों में बारिश के आसार
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के मुताबिक प्रदेश में फिलहाल बारिश की स्थिति जारी रहेगी। अगले चौबीस से अड़तालीस घंटे में मिचौंग की वापसी होगी। इसकी वजह से दक्षिण पूर्वी यूपी में ज्यादा असर देखने को मिल सकता है। प्रदेश में लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कन्नौज, कानपुर, कानपुर देहात, खीरी, सीतापुर, अलीगढ़, आगरा, औरैया, बदायूं, बरेली, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, कासगगंज, जालौन, झांसी, रामपुर, संभल, शाहजहांपुर समेत आसपास बरसात हुई है।
बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना
प्रदेश में मंगलवार को पूर्वी यूपी में अलग-अलग स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं। प्रयागराज, मीरजापुर, वाराणसी, चंदौली और सोनभद्र में बारिश का असर ज्यादा देखने को मिल सकता है। इस दौरान पश्चिमी यूपी में मौसम सामान्य तौर पर शुष्क बना रह सकता है। 6 दिसंबर को भी प्रदेश में इसी तरह का मौसम देखने को मिल सकता है ओर पूर्वांचल में बारिश की स्थिति बनी रहेगी। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक प्रदेश में 7 दिसंबर को पूर्वांचल में अलग-अलग स्थान पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। जबकि पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क बना रहेगा। वहीं 8, 9 और 10 दिसंबर को पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क बने रहने के आसार हैं।
यह भी पढ़ें

प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी बोले: मोदी की गारंटी में लोगों को विश्वास, ये सब मोदी लहर का असर

न्यूनतम तापमान में होगी और ज्यादा गिरावट
प्रदेश में अगले 24 घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान में और ज्यादा गिरावट देखने को मिलेगी। पछुआ हवा के प्रभाव से न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट आने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में बने गंभीर चक्रवाती तूफान मिचौंग के मंगलवार को दक्षिणी आंध्र प्रदेश तट को पार करने के बाद इसकी वाह्य परिधि का प्रभाव पहुंचने से 7 दिसंबर तक विंध्य और आसपास के सुदूर दक्षिणी-पूर्वी उत्तर प्रदेश को प्रभाव दिख सकता है। इस इलाके में आसमान में बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक सोमवार को मौसम में बदलाव के बाद राजधानी लखनऊ में सुबह साढ़े 8 बजे से शाम साढ़े 8 बजे तक 15.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। बीते दस सालों में 2019 के बाद ये सर्वाधिक है। मंगलवार तक यह और भी बढ़ सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो