scriptReality Check: केंद्रीय विद्यालय में पूछे गए दलित और मुस्लिम को लेकर विवादित प्रश्‍न, जानिए क्‍या है सच्‍चाई | kvs viral fake question paper reality | Patrika News

Reality Check: केंद्रीय विद्यालय में पूछे गए दलित और मुस्लिम को लेकर विवादित प्रश्‍न, जानिए क्‍या है सच्‍चाई

locationमुरादाबादPublished: Sep 08, 2019 02:22:00 pm

Submitted by:

sharad asthana

Highlights

छठी क्‍लास का पेपर बताकर वायरल किया जा रहा प्रश्‍नपत्र
DMK के अध्‍यक्ष एमके स्‍टालिन ने किया Tweet
केंद्रीय विद्यालय संगठन ने लेटर जारी कर बताया इसे Fake

kvs.jpg
मुरादाबाद। केंद्रीय विद्यालय ( Kendriya Vidyalaya ) द्वारा दलित और मुस्लिम को लेकर विवादित सवाल पूछने का मामला सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है क‍ि केंद्रीय विद्यालय के 6ठी क्‍लास में जाति और धर्म के भेदभाव को बढ़ावा देने वाला सवाल पूछा गया है। इसको लेकर केंद्रीय विद्यालय संगठन ( KVS ) की तरफ से एक पत्र जारी करते हुए इसकी सच्‍चाई के बारे में बताया गया है।
यह Tweet किया एमके स्‍टालिन ने

द्रविड़ मुनेत्र कड़गम ( DMK ) के अध्‍यक्ष एमके स्‍टालिन ने 7 सितंबर 2019 को एक ट्वीट ( Tweet ) कर इसको हवा दे दी। उन्‍होंने एक क्‍वेश्‍चन पेपर की फोटो पोस्‍ट करते हुए लिखा, यह देखकर चकित हुआ हूं कि केंद्रीय विद्यालय की 6ठी कक्षा में जाति और धर्म में भेदभाव को बढ़ावा देने वाला प्रश्‍न पूछ गया। उन्‍होंने इस प्रश्‍न के लिए जिम्‍मेदार शख्‍स पर कानूनी कार्रवाई की मांग भी की।
यह भी पढ़ें

Reality Check: छुट्टियों को लेकर गलत मैसेजों से बनती है भ्रम की स्थिति, इन पर रोक लगाने की मांग उठी

photo6316469585045465249.jpg
ये हैं वे प्रश्‍न

उन्‍होंने प्रश्‍नपत्र में दो प्रश्‍नों को हाईलाइट किया है। इसमें एक सवाल में पूछा गया है क‍ि दलित से आप क्‍या समझते हैं। जबक‍ि दूसरा सवाल मुस्लिमों से जुड़ा हुआ है।
यह भी पढ़ें

Reality check: सेल्फी को लेकर भड़के यूपी के टीचर, यह है सच्चाई

यह है KVS के लेटर में

इस बारे में केंद्रीय विद्यालय संगठन के आधिकारिक ट्व‍िटर अकाउंट पर एक लेटर जारी किया गया। इसमें उन्‍होंने कहा कि सोशल मीडिया पर केंद्रीय विद्यालय के नाम से एक फेक प्रश्‍नपत्र वायरल हो रहा है। इसमें जाति और धर्म के आधार पर प्रश्‍न पूछे गए हैं। यह प्रश्‍नपत्र केंद्रीय विद्यालय का नहीं है। इस मामले में केंद्रीय विद्यालय के उपायुक्‍त ने अपनी रिपोर्ट भी सौंप दी है। उन्‍होंने लोगों से अनुरोध किया कि इस प्रकार के फेक मैसेज नहीं फैलाएं।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर

kvs1.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो