script UP Weather Today: यूपी में आज इन इलाकों में बारिश का अनुमान, अब पड़ेगी कड़ाके की ठंड | Rain forecast in these areas in UP today | Patrika News

UP Weather Today: यूपी में आज इन इलाकों में बारिश का अनुमान, अब पड़ेगी कड़ाके की ठंड

locationमुरादाबादPublished: Dec 07, 2023 09:09:37 am

Submitted by:

Mohd Danish

UP Weather: उत्तर प्रदेश में अब ठंड का असर का दिखने लगा है। प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश देखने को मिल रही है। जिसके चलते हवा की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है।

Rain forecast in these areas in UP today
Weather Today In UP: उत्तर प्रदेश में अब सर्दी अपना रंग दिखाने लगी है। दिसंबर महीने में प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश देखने को मिल रही है। जिससे तापमान में भी गिरावट आई है और सर्द हवाओं की वजह से ठंडक बढ़ गई है। वहीं दूसरी तरफ हवाएं चलने और बारिश के चलते हवा के प्रदूषण पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है। कई जगहों पर हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। खासतौर से नोएडा, गाजियाबाद की बात करें तो यहां की हवा पहले से काफी बेहतर हुई है। तो वहीं मौसम विभाग ने आज यानी गुरुवार को भी कई जगहों पर बारिश का अनुमान जताया है।
इन जिलों में बारिश का अनुमान
पूर्वी यूपी में आज भी एक या दो स्थानों पर बारिश गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। यहां के चित्रकूट, कौशांबी, प्रतापगढ़, जौनपुर, आजमगढ़, मई, गाजीपुर और बलिया में एक या दो स्थानों पर बारिश की बौछारें पड़ने की संभावना है। जबकि सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली, इलाहाबाद में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। हालांकि पश्चिमी यूपी में आज मौसम शुष्क रहेगा।
हवा की गुणवत्ता में भी हुआ सुधार
मौसम में आए बदवाल का असर हवा की गुणवत्ता पर भी पड़ा है। खासतौर से दिल्ली से सटे जनपद नोएडा-गाजियाबाद की हवा के प्रदूषण में काफी सुधार हुआ है। गाजियाबाद के लोनी इलाके में आज सुबह हवा का एक्यूआई लेवल 257 दर्ज किया गया जो खराब श्रेणी में रहा। नोएडा में एक्यूआई 239 और ग्रेटर नोएडा में हवा की गुणवत्ता का स्तर 215 तक रहा जो खराब हवा की श्रेणी में तो है लेकिन गंभीर हो चुकी हवा से बेहतर है।
तापमान में आई गिरावट
अगले तीन दिन अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। बाद में धीरे-धीरे 2-3 डिग्री तापमान में गिरावट की संभावना है। अगले पांच दिनों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है। पिछले 24 घंटों में यूपी में सर्वाधिक तापमान 28.2 डिग्री गोरखपुर में रिकॉर्ड किया गया है। जबकि न्यूनतम तापमान बरेली पीबीओ में 8.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो