scriptखाद की किल्लतः बरसते पानी में कतार में लगे किसान | Fertilizer shortage: Farmers standing in queue in raining water | Patrika News
मोरेना

खाद की किल्लतः बरसते पानी में कतार में लगे किसान

अंचल में सरसों की फसल के लिए चाहिए डीएपी खाद, छतरी व तिरपाल ओढ़कर खड़े किसान।

मोरेनाOct 18, 2021 / 03:54 pm

Hitendra Sharma

khaad.png

मुरैना. सरसों की बोवनी के लिए डीएपी खाद का संकट दूर नहीं हो पा रहा है। शनिवार को प्रशासन ने दावा किया था कि 3000 किसानों को खाद के लिए टोकन वितरित करवा दिए गए हैं और सोमवार को उन्हें खाद उपलब्ध कराया जाएगा। लेकिन जब सोमवार को किसान कृषि उपज मंडी परिसर स्थित खाद वितरण केंद्र पर पहुंचे तो कर्मचारियों ने सरवर डाउन बताकर खाद उपलब्ध कराने से हाथ खड़े कर दिए ।

बता दें कि रविवार की रात से ही जिले भर में बारिश हो रही है और किसान ऐसे में छतरी और त्रिपाल ओढ़कर खाद के लिए कतारों में लगे हुए हैं। जिन किसानों के पास छतरी या तिरपाल नहीं है वे भीग रहे हैं । कुछ।किसान गमछा ओढ़कर भीगने से बचने का प्रयास कर रहे हैं। जब इस संबंध में किसानों ने उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि पीसी पटेल से संपर्क करने का प्रयास किया तो उनके मोबाइल पर कोई रिस्पांस नहीं मिला। किसानों का कहना है की सर्वर डाउन होने की स्थिति में ऑफलाइन खाद वितरण की व्यवस्था करनी चाहिए, लेकिन जिम्मेदार अधिकारी किसानों की बातों पर गंभीर नहीं दिखाई दे रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84xca5

इससे पहले 12 अक्टूवर को खाद लेने के लिए किसान रात से ही काउंटर के सामने लाइन में लगे थे सुबह अधिकारी पहुंचे तो उन्होंने बताया कि खाद खत्म हो चुका है, अब रैक आएगी तब मिलेगा। उसके बाद किसान आक्रोशित हो गए और मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री और केन्द्रीय कृषि मंत्री के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। किसानों ने काफी देर तक हंगामा किया। किसान फिर भी इसी आस में शायद खाद मिल जाए, वहां दिन भर खड़ा रहा और कुछ तो अपनी ट्रॉली के नीचे ही सो गए। लेकिन खाद स्टॉक में नहीं था इसलिए नहीं मिला।

खाद को लेकर पिछले दो सप्ताह से किसान परेशान हैं। तेज धूप में घंटों लाइन में लगता है और देर शाम जब तक उसका नंबर आता है खाद खत्म हो जाता है। जिनको मिल रहा है, वह भी पर्याप्त नहीं हैं। सोमवार को खाद की किल्लत को लेकर सबलगढ़ में ट्रक से खाद लूटा गया, कैलारस में पथराव और मुरैना में चक्काजाम के साथ हंगामा भी किया। इससे पूर्व भी खाद संकट को लेकर किसान हंगामा, प्रदर्शन कर चुके हैं।

khaad_inside.png

Home / Morena / खाद की किल्लतः बरसते पानी में कतार में लगे किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो