scriptनकल पर नकेल नहीं, परीक्षा केन्द्र पर सीरीज से नकल, वीडियो वायरल | No crackdown on cheating, cheating from series at exam centre, video g | Patrika News
मोरेना

नकल पर नकेल नहीं, परीक्षा केन्द्र पर सीरीज से नकल, वीडियो वायरल

– शासन के निर्देश के बाद भी निजी कॉलेजों में इसलिए नहीं लगाए कैमरे जिससे नकल हो सके- मुरैना में नकल माफिया हावी, अपनी सेटिंग के हिसाब से बनवाए परीक्षा केन्द्र- इधर कैलारस में जमीन और बानमोर में टेंट लगाकर हो रही परीक्षाएं

मोरेनाApr 14, 2024 / 02:49 pm

Ashok Sharma

नकल पर नकेल नहीं, परीक्षा केन्द्र पर सीरीज से नकल, वीडियो वायरल

नकल पर नकेल नहीं, परीक्षा केन्द्र पर सीरीज से नकल, वीडियो वायरल

मुरैना. इन दिनों जिले में विश्व विद्यालय द्वारा बीए, बीएससी, बी कॉम फाइनल के सैकंड सेम की परीक्षाएं कराई जा रही हैं। इन परीक्षाओं में नकल पर नकेल नहीं लग पा रही है। शुक्रवार को हुई परीक्षा मेंं सीरीज से नकल का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल रहा है।
शासन स्तर से ऐसे निर्देश हैं कि केन्द्रों पर परीक्षा शुरू होने से पूर्व कैमरे आवश्यक रूप से लगाए जाएं लेकिन मुरैना जिले के सरकारी कॉलेजों में तो परीक्षा से पूर्व कैमरे लगाए जा चुके हैं लेकिन निजी कॉलेजों में कैमरे चालू नहीं किए गए हैं। इसके पीछे नकल माफिया की सोच है कि कैमरे लगाने के बाद परीक्षा में नकल पूरी तरह से बंद करनी पड़ेगी। पोरसा के एक निजी कॉलेज का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें छात्र छात्राएं टेबिल पर सीरीज रखकर खुलेआम नकल करते दिखाई दे रहे हैं। यह पहला वीडियो नहीं हैं इससे पूर्व मुरैना के एक निजी कॉलेज में सीरीज से नकल करते हुए वीडियो वायरल हो चुका है। वहीं मुरैना के नायकपुरा में एक निजी कॉलेज का परीक्षा केन्द्र शासकीय हायरसेकेंडरी स्कूल में रखा गया है। वहीं मुरैना शहर के नेशनल हाइवे क्रमांक 44 पर स्थित निजी कॉलेज के परीक्षा केन्द्रों पर भी नकल की खबर है।
कैलारस में आपसी खींचतान के चलते नहीं चली नकल
कैलारस में कॉलेज संचालकों की आपसी खींचतान के चलते शुक्रवार को नकल नहीं चल सकी। एक निजी कॉलेजों का परीक्षा केन्द्र कैलारस के शासकीय कॉलेज में पड़ा है। वहां अतिथि विद्वानों ने नकल कराने से हाथ खड़े कर दिए और कहा कि हम क्यों रिस्क लें। इसके चलते एक निजी कॉलेज के संचालक ने इसलिए विरोध कर दिया कि हमारे छात्र छात्राएं नकल नही करपाएंगें तो कोई भी नहीं। कॉलेज संचालक ने विरोध करते हुए हंगामा कर दिया और नकल नहीं चल सकी। इसके चलते नकल माफिया के बीच हडक़ंच मचा हुआ है।
कैमरे लगाने पर किया चक्काजाम, मौके पर पहुंचे थे अधिकारी
पिछली साल जौरा रोड पर स्थित एक निजी कॉलेज में संचालक ने अपनी बिल्डिंग में इसलिए कैमरे लगवा दिए थे कि उसके कॉलेज का जहां सेंटर पड़ा था, वहां नकल की प्रोपर व्यवस्था नहीं हो सकी। यहां कैमरा लगाने पर छात्रों ने जौरा रोड पर कॉलेज के सामने चक्का जाम कर दिया। पुलिस व अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर जाम खुलवाया था।
कथन
– केन्द्रों पर परीक्षा से पूर्व कैमरा लगाना अनिवार्य था, अगर मुरैना के निजी कॉलेजों में कैमरे नहीं लगाए हैं तो गलत है। फिर से कैमरे लगाने के निर्देश जारी करते हैं। नकल रोकने के लिए केन्द्राध्यक्षों को अपनी भूमिका निभानी होगी, तभी नकल रुक सकती है। फिर भी हम लगातार निरीक्षण कर रहे हैं।
अविनाश तिवारी, कुलपति, जीवाजी यूनिवर्सिटी, ग्वालियर
इधर बानमोर में टेंट और कैलारस में जमीन पर हो रही परीक्षाएं
विश्व विद्यालय के स्पष्ट निर्देश हैं कि अगर केन्द्र पर फर्नीचर नहीं हैं तो बाजार से किराए पर लिया जा सकता है लेकिन जमीन पर परीक्षाएं नहीं कराईं जाएं। इसके बाद भी कैलारस के एक निजी कॉलेज में जमीन पर बैठकर छात्र छात्राएं परीक्षा दे रहे हैं, जिसका वीडियो वायरल हो रहा है। इसी तरह बानमोर गांव के शासकीय कॉलेज में टेंट लगाकर परीक्षाएं कराई जा रही हैं।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8ws8m0

Hindi News/ Morena / नकल पर नकेल नहीं, परीक्षा केन्द्र पर सीरीज से नकल, वीडियो वायरल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो