script महाराष्ट्र में NDA और INDIA गठबंधन की टेंशन बढ़ाएंगे ओवैसी, 5 लोकसभा सीटों पर चलेंगे सियासी दांव | Asaduddin Owaisi AIMIM contest elections on 5 Lok Sabha seats in Maharashtra | Patrika News

महाराष्ट्र में NDA और INDIA गठबंधन की टेंशन बढ़ाएंगे ओवैसी, 5 लोकसभा सीटों पर चलेंगे सियासी दांव

locationमुंबईPublished: Feb 05, 2024 08:14:06 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Lok Sabha Election: महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी बड़ा सियासी दांव चलने वाले है।

asaduddin_owaisi.jpg
असदुद्दीन ओवैसी
AIMIM in Maharashtra Lok Sabha: देश में 2024 में होने वाले आम चुनाव के लिए बीजेपी के नेतृत्व वाले 'एनडीए' और विपक्षी दलों के 'इंडिया' गठबंधन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। महाराष्ट्र में सत्ताधारी महायुति और महाविकास अघाडी गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला होगा। वहीँ, आम चुनाव के लिए छोटे दल भी तैयारियों में दमखम के साथ जुट गए है और अपने-अपने वोटर्स को साधना शुरू कर दिया है। चुनाव आयोग अगले महीने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है।
महायुति ने महाराष्ट्र में 45 से ज्यादा लोकसभा सीटों पर जीत का परचम फहराने के लिए मेगा प्लान बनाया है। मालूम हो कि महाराष्ट्र में ‘महायुति’ में सत्तारूढ़ बीजेपी, सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) अजित पवार गुट शामिल हैं। जबकि एमवीए गठबंधन में कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार) और शिवसेना (उद्धव गुट) है। जबकि एमवीए के तीनों दल ‘इंडिया’ गठबंधन का भी हिस्सा है।
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र: छापे में पकड़े गए कई ‘धनकुबेर’ ठेकेदार, गत्ते भर-भर मिले पैसे, 3 करोड़ का सोना भी जब्त

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) भी बड़ा सियासी दांव चलने वाले है। ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) आगामी लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की कुल 48 लोकसभा सीट में से पांच पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। एआईएमआईएम नेता ने बताया कि राज्य की 5 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की योजना बना रहे है।
भिवंडी में पत्रकारों से बात करते हुए एआईएमआईएम की महाराष्ट्र इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. अब्दुल गफ्फार कादरी ने कहा कि पार्टी राज्य की उत्तरी मुंबई, धुले, नांदेड़, भिवंडी और छत्रपति संभाजीनगर (औरंगाबाद) सीट पर अपने उम्मीदवारों को उतारने की योजना बना रही है।
कादरी ने बताया कि एआईएमआईएम प्रभावी चुनावी रणनीति बनाने के लिए इन सीट पर सर्वेक्षण करवा रही है। उन्होंने कांग्रेस और एनसीपी पर खुद को धर्मनिरपेक्ष बताने के लिए निशाना साधा और कहा कि दोनों दल एआईएमआईएम को अछूत मानते हैं। ओवैसी की एआईएमआईएम ‘इंडिया’ अलायंस का हिस्सा नहीं है। विपक्ष के कई नेता एआईएमआईएम को बीजेपी की बी-टीम भी कहते है।
महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी 25 और अविभाजित शिवसेना 23 सीटों पर चुनाव लड़ी थी। इसमें बीजेपी को 23 और शिवसेना को 18 सीटों पर कामयाबी मिली थी। जबकि कांग्रेस को एक और एनसीपी को चार सीटें मिली थी। एआईएमआईएम के एकमात्र औरंगाबाद से उम्मीदवार इम्तियाज जलील सैयद जीते थे।

ट्रेंडिंग वीडियो