scriptFamous Temples In Mumbai: This is the ancient and grand temple of Mumbai, where there is a huge crowd of devotees every day | Famous Temples In Mumbai: ये है मुंबई के प्राचीन और भव्य मंदिर, जहां रोजाना लगती हैं श्रद्धालुओं की भारी भीड़ | Patrika News

Famous Temples In Mumbai: ये है मुंबई के प्राचीन और भव्य मंदिर, जहां रोजाना लगती हैं श्रद्धालुओं की भारी भीड़

मुंबई भले ही फ‍िल्‍म स‍िटी के नाम से मशहूर है लेकिन यहां के मंद‍िर इसे आध्‍यात्‍म‍िक नगरी का दर्जा भी दिलाते हैं। मुंबई भारत का सबसे अधिक आबादी वाला शहर भी है। लेकनि क्या आप जानते हैं कि यहां देश के कई प्रसिद्ध मंदिर भी स्थित हैं। जहां देश ही नहीं विदेश से भी लोग दर्शन के लिए आते हैं।

मुंबई

Updated: July 24, 2022 07:35:53 pm

मुंबई को सपनों को शहर भी कहा जाता है। ये शहर भले ही फ‍िल्‍म स‍िटी के नाम से मशहूर है लेकिन यहां के मंद‍िर इसे आध्‍यात्‍म‍िक नगरी का दर्जा भी दिलाते हैं। मुंबई भारत का सबसे अधिक आबादी वाला शहर भी है। लेकनि क्या आप जानते हैं कि यहां देश के कई प्रसिद्ध मंदिर भी स्थित हैं। जहां देश ही नहीं विदेश से भी लोग बड़ी संख्या में दर्शन के लिए आते हैं। इन मंदिरों में भक्तों की बड़ी भीड़ लगती है।
temple.jpg
Famous Temples In Mumbai
बाबुलनाथ मंदिर: बाबुलनाथ मंदिर को गुजराती समुदाय द्वारा बनाया गया था। जोकि भगवान शिव को समर्पित हैं। ये मंदिर मुबंई में गिरगांव चौपाटी के पास एक छोटी सी पहाड़ी पर बना हुआ है। इस मंदिर का मिर्माण 1890 में हुआ था। बाबुलनाथ मंदिर को मराठी शैली की वास्तुकला से बनाया गया है. देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी काफी भक्त इस मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं।
यह भी पढ़ें

Pune News: मानव बलि के लिए साढ़े तीन साल की बच्ची का अपहरण, महज 10 घंटे के भीतर पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस ने ऐसे बचाया

इस्कॉन मंदिर: इस्कॉन मंदिर जुहू बीच से कुछ मीटर की दूरी पर स्थित है। ये मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित हैं। ये भव्य मंदिर संगमरमर और कांच से बना हुआ है।

महालक्ष्मी मंदिर: महालक्ष्मी मंदिर मुंबई के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। ये मंदिर भूलाबाई देसाई रोड पर बना हुआ है। ये मंदिर हाजी अली के पास है। इस मंदिर का मिर्माण 16वीं-17 वीं शताब्दी के आसपास हुआ था। इस मंदिर की मुख्य पीठासीन देवी लक्ष्मी हैं, लेकिन यहां देवी काली और सरस्वती की भी पूजा की जाती हैं।
सिद्धिविनायक मंदिर: सिद्धिविनायक मंदिर मुंबई का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। जहां सबसे ज्यादा लोग दर्शन के लिए आते हैं। ये मंदिर भगवान गणेश को समर्पित एक श्रद्धेय मंदिर है। सिद्धिविनायक मंदिर का साल निर्माण 1801 में लक्ष्मण विथु और देउबाई पाटिल ने करवाया था। लोगों का कहना है कि इस दंपति का कोई संतान नहीं था। इसलिए इस मंदिर को बनाने का फैसला किया। ताकि बांझ महिलाओं की इच्छाओं को इस मंदिर के जरिए पूरा किया जा सके।
थिरुचेम्बुर मुरुगन मंदिर: ये मंदिर दक्षिण में प्रथाओं के सार को पुनर्स्थापित करता है। इसके मुख्य देवता भगवान मुरुगन हैं। मुंबई के चेंबूर में ये मंदिर एक छोटी सी पहाड़ी पर बना हुआ है।

वालकेश्वर मंदिर: वालकेश्वर मंदिर को बाण गंगा मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। ये वालकेश्वर मंदिर मालाबार हिल के पास स्थित है। इस मंदिर के पास एक छोटा तालाब है, जिसका नाम बाणगंगाटैंक है. इस मंदिर में पूर्णिमा और अमावस्या के दिन भारी संख्या में भक्त आते हैं।
मुंबा देवी मंदिर: मुंबा देवी मंदिर मुंबई के भूलेश्वर में स्थित है। मुंबई का नाम ही कोलीयों की देवी मुंबा आई यानि मुंबा माता के नाम से निकला है। यहां इनकी बहुत मान्यता है। यह मंदिर लगभग 400 साल पुराना है। शुरू में मुंबई मछुआरों की बस्ती थी। उन्हें यहां कोली कहते थे। कोली लोगों यहां बोरी बंदर में तब मुंबा देवी के मंदिर की स्थापना की।
वैष्णो देवी मंदिर: वैष्णो देवी मंदिर मुंबई के मलाड में स्थित है। इस मंदिर की आंतरिक संरचना जम्मू के वैष्णो देवी मंदिर के समान है। भक्तों के लिए 40 फीट के गुफामय मंदिर को मालाड में 16 साल पहले बनाया गया। साथ ही वैष्णो देवी मंदिर की पवित्र गुफा से लाई गई अखंड ज्योत पिछले 16 सालों से लगातार जल रही है। मालाड स्थित वैष्णो देवी मंदिर में आने के पश्चात भक्तों को बेहद शांति का अनुभव होता है। मां के दर्शन के लिए नवरात्री में यहां बड़ी भीड़ उमड़ पड़ती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सुशील कुमार मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा - 'लालू के दामाद और कार्यकर्ता चला रहे सरकार, नीतीश लाचार'ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.