scriptमुंबई में 1833 करोड़ का एफएसआई घोटाला | FSI scam of 1833 crores in Mumbai | Patrika News

मुंबई में 1833 करोड़ का एफएसआई घोटाला

locationमुंबईPublished: Jul 10, 2019 08:03:48 pm

Submitted by:

Rohit Tiwari

रुस्तमजी के अंधेरी डीएन नगर पुनर्विकास योजना का 11 जुलाई को होगा ग्राउंड इंफेक्शन
म्हाडा की फर्जी एनओसी से 34048.35 स्क्वायर मीटर जमीन का घोटाला

Patrika Pic

मुंबई में 1833 करोड़ का एफएसआई घोटाला

रोहित के. तिवारी
मुंबई. मोदी सरकार का सपना है 2022 तक सबका घर हो अपना। इस सपने को साकार करने में मुंबई भी हर संभव प्रयास में जुटी है। इसके तहत जहां म्हाडा लोगों को घर मुहैया कराने की विभिन्न कोशिशों में जुटी है, वहीं कुछ रसूखजादों और अधिकारियों की मिलीभगत के चलते पीएम मोदी के सपनों पर दाग लगता नजर आ रहा है। मुंबई में हजारों करोड़ से ज्यादा का एफएसआई घोटाला उजागर हुआ है। नामी बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी रुस्तमजी के अंधेरी स्थित डीएन नगर पुनर्विकास योजना में बोगस एफएसआई का मामला सामने आया है। म्हाडा की ओर से जारी फर्जी एनओसी के बलबूते 34048.35 स्क्वायर मीटर का घोटाला हुआ है, जिसके रेडिरेकनर के आधार पर बाजार मूल्य 1833 करोड़ 50 लाख 36 हजार 475 है। 26 जून को विधान सभा में रुस्तमजी के डायरेक्टर बोमन ईरानी के भ्रष्टाचार के खिलाफ गृहनिर्माण मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटील की ओर से सख्त कार्रवाई की घोषणा भी की जा चुकी है। 11 जुलाई को बांद्रा स्थित म्हाडा मुख्यालय में हुई हियरिंग में म्हाडा कोंकण बोर्ड की ओर से बिल्डर की साइट के ग्राउंड इंफेक्शन का ऑर्डर जारी कर दिया गया है। बकौल अधिकारी कुछ गलत पाने पर प्रोजेक्ट की एनओसी भी कैंसल की जा सकती है।
रसूख के चलते नहीं हो रही कार्रवाई

रुस्तमजी के भ्रष्टाचारों से तंग आ चुके पार्टनर बिल्डर भी अब बोमन ईरानी से किनारा करने में जुट गए हैं। वहीं ईरानी पर फर्जी एफएसआई हड़पने समेत कई संगीन मामलों में पांच एफआईआर भी दर्ज हैं, लेकिन आलाअधिकारियों से मिलीभगत के चलते बिल्डर पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। बिल्डर की ओर से खुलेआम ओरिजनल टेनेंट्स के अलावा नए लोगों को घर बेचे जा रहे हैं। बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन में अपना अलग रसूख रखने वाले रुस्तमजी के इस मामले पर म्हाडा का कोंकण बोर्ड इंक्वायरी कर रहा है, जो अगले महीने जुलाई तक पूरी हो जाएगी।
म्हाडा-मनपा अधिकारियों की मिलीभगत
सन 2005 में 480 फ्लैट धारकों वाली 8 बिल्डिंग को वैदेही आकाश हाउसिंग को इनके पुनर्विकास के लिए चुना गया था। सीटीएस नंबर 195 डीएन नगर अंधेरी (प.) में 7206 स्क्वायर मीटर रिक्रिएशन ग्राउंड के साथ कुल 20218.65 स्क्वायर मीटर की जमीन पर डेवलपमेंट के लिए म्हाडा ने एनओसी दी थी। फिर वैदेही ने रुस्तम जी को प्रोजेक्ट डेवलप का कार्य सौंप दिया, जिसके बाद रुस्तमजी बिल्डर ने अधिकारियों के साथ मिलीभगत कर आरक्षित आरजी प्लाट पर 3.5 बोगस एफएसआई हथिया लिया। डीसी रूल 1991 के तहत अगर किसी भी आरजी को डेवलप किया जाता है, तो 1 एफएसआई ही दी जाती है, लेकिन म्हाडा की जमीन का म्हाडा अधिकारियों की ओर से एनओसी लेने के बाद बिल्डिंग प्रपोजल के लिए मनपा में फाइल भेजी गई। वहीं अधिकारियों के सांठगांठ के चलते सभी नियमों को ताक पर रख 3.5 एफएसआई प्राप्त कर एलओआई ले लिया गया था।
…तो करेंगे आमरण अनशन
11 अप्रैल 2017 को इस भ्रष्टाचार में संलिप्त बोमन और उनके सहयोगी पार्टनर की गिरफ्तारी करने के लिए पत्र भेजा था, लेकिन उस पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। हमारी मुख्य तीन मांगों पर त्वरित कार्रवाई की जाए। अगर इस पर ठोस काईवाई नही हुई तो हम मंत्रालय के सामने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के विरोध में आमरण अनशन करेंगे। राकेश शेट्टी, ज्वाइंट सेक्रेटरी, कांग्रेस सेवा दल
प्रोजेक्ट पर हो सकता है एक्शन
अगले महीने संबंधित अधिकारियों से पूछताछ कर पूरी जानकारी एकत्र की जाएगी, जबकि जुलाई के अंत तक इंक्वायरी पूरी होने के बाद इस पूरे मामले को म्हाडा के वाइस प्रेसिडेंट मिलिंद म्हैस्कर को सौंप दिया जाएगा। वहीं आज ही सुनवाई में बिल्डर की साइट के ग्राउंड इंफेक्शन का आदेश पारित किया गया है। रुस्तमजी बिल्डिंग घोटाले में प्रोजेक्ट, ग्राउंड इंफेक्शन का आर्डर दिया है। 11 जुलाई को डीएन नगर का पुन: साइड इंफेक्शन के बाद एनओसी कैंसल हो सकती है, जबकि प्रोजेक्ट पर एक्शन भी हो सकता है।
– माधव कुसेकर, सीओ, कोंकण बोर्ड म्हाडा

सहयोगी बिल्डर के साथ भी धोखा
रुस्तमजी बिल्डिंग के इस प्रोजेक्ट में उसने अपने सहयोगी बिल्डरों के साथ भी चीटिंग की है। इसके चलते रहिवासियों के बजाय नए लोगों को घर बेचे जा रहे हैं। वहीं फर्जी एफएसआई के चलते अब हम लोगों को भी दिक्कतें हो रही हैं। चीटिंग करते हुए सहयोगी बिल्डर को भी दूर कर दिया है। रुस्तमजी ने किसी के साथ न्याय नहीं किया है।
गुरुनाथ फोंडेकर, ऑनर, वैदेही आकाश हाउसिंग प्रा. लि. कानूनी लड़ाई लडऩे के लिए तैयार हैं। म्हाडा ने शिकायतकर्ताओं द्वारा दायर की गई शिकायत के आधार पर अपने अधिकारियों को 11 जुलाई को साइट विजिट करने का नोटिस दिया है। पहले भी ऐसे साइट का दौरा हुआ है। शिकायतों में उठाए गए मामलों को कोर्ट डाला गया है। कई बार इन मामलों पर कार्रवाई हुई है, कुछ आपराधिक मामले अब भी कोर्ट में चल रहे हैं। रुस्तमजी के पास सभी वैध दस्तावेज हैं, जिसे लेकर हम सभी कानूनी लड़ाई लडऩे के लिए तैयार हैं।
– बोमन ईरानी, डायरेक्टर, रुस्तमजी

ट्रेंडिंग वीडियो