maha election : 798 लोगों का पर्चा खारिज, चुनाव मैदान में बचे 4,739 प्रत्याशी

maha election : 798 लोगों का पर्चा खारिज, चुनाव मैदान में बचे 4,739 प्रत्याशी
maha election : 798 लोगों का पर्चा खारिज, चुनाव मैदान में बचे 4,739 प्रत्याशी

Ramdinesh Yadav | Updated: 06 Oct 2019, 08:01:55 PM (IST) Mumbai, Mumbai, Maharashtra, India

विधानसभा चुनाव: राज्य भर में कुल 5543 ने किया था नामांकन
सोमवार को नाम वापस लेने का आखिरी दिन, इसके बाद साफ होगी तस्वीर

मुंबई. विधानसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र में कुल 5,543 लोगों ने पर्चा दाखिल किया था। शुक्रवार को नामांकन पत्रों की जांच की गई। चुनाव आयोग ने 798 आवेदनों विभिन्न कारणों से खारिज कर दिया है। इस तरह से चुनाव मैदान में अब 4,739 प्रत्याशी बचे हैं। इनमें सत्ताधारी भाजपा-शिवसेना और कांग्रेस-राष्ट्रवादी गठबंधन के बागी उम्मीदवार भी शामिल हैं। सभी दल बागियों को मनाने का प्रयास कर रहे हैं। सोमवार को पर्चा वापस लेने का आखिरी दिन है। इसके बाद ही चुनाव मैदान की तस्वीर साफ होगी।
चुनाव अधिकारी दिलीप शिंदे ने बताया कि कई प्रत्याशियों का नामांकन पूर्ण नहीं था। कुछ लोगों के नामांकन में त्रुटि पाई गई। ऐसे आवेदनों को खारिज कर दिया गया। नामांकन की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर थी। 288 विधानसभा सीटों के लिए कुल 5,543 आवेदन मिले थे। शनिवार को नामांकनों की जांच की गई। जिन प्रत्याशियों के पर्चे रद्द किए गए हैं, उनमें किसी बड़े नेता का नाम नहीं है।

फडणवीस का नामांकन वैध
चुनाव आयोग ने नागपुर दक्षिण पश्चिम विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नामांकन को वैध घोषित किया है। कांग्रेस उम्मीदवार आशीष देशमुख ने चुनाव आयोग के पास शिकायत की थी कि पर्चा दाखिल करने के समय फडणवीस ने जो हलफनामा जमा किया है, वह स्टैंप पेपर 2018 का है। कांग्रेस प्रत्याशी ने देशमुख का पर्चा खारिज करने की मांग की थी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned