scriptमहाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के लिए BJP ने की 3 उम्मीदवारों की घोषणा, 26 जून को है वोटिंग | Maharashtra legislative council 2 graduates 2 teachers constituency election BJP announces 3 candidates | Patrika News
मुंबई

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के लिए BJP ने की 3 उम्मीदवारों की घोषणा, 26 जून को है वोटिंग

Maharashtra Vidhan Parishad Election : महाराष्ट्र विधान परिषद के 2 शिक्षक और 2 स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान 26 जून को होगा और नतीजे 1 जुलाई को घोषित किए जाएंगे।

मुंबईJun 03, 2024 / 01:23 pm

Dinesh Dubey

Maharashtra MLC Election
Maharashtra MLC Election : महाराष्ट्र में पांच चरणों में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म होने बाद अब सियासी दल विधान परिषद के चुनाव की तैयारियों में जुटे है। महाराष्ट्र विधान परिषद (Member of Legislative Council- MLC) के 2 शिक्षक और 2 स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव 26 जून को होंगे। इन चारों MLC विधायकों का कार्यकाल 7 जुलाई को खत्म हो रहा है।
बीजेपी ने विधान परिषद चुनाव के लिए सोमवार को अपने तीन उम्मीदवारों की घोषणा की। बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने महाराष्ट्र विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनावों के लिए तीन प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगा दी है।
कोंकण स्नातक सीट (Konkan Division Graduates) – निरंजन डावखरे (Niranjan Davkhare)

मुंबई स्नातक सीट (Mumbai Graduates) – किरण शेलार (Kiran Shelar)

मुंबई शिक्षक सीट (Mumbai Teachers) – शिवनाथ दराडे (Shivnath Darade)

विधान परिषद की चार सीटों- मुंबई स्नातक, कोंकण स्नातक, मुंबई शिक्षक और नासिक शिक्षक के सदस्यों का कार्यकाल अगले महीने समाप्त हो रहा है। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 7 जून है। मतदान 26 जून को होगा, जबकि वोटों की गिनती 1 जुलाई को होगी।

4 विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल खत्म

मुंबई स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के मौजूदा विधायक विलास पोतनीस (उद्धव ठाकरे गुट), कोंकण डिवीजन स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के विधायक निरंजन डावखेर (बीजेपी), नासिक डिवीजन शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के मौजूदा विधायक किशोर दराडे (उद्धव ठाकरे गुट) और मुंबई शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के मौजूदा विधायक कपिल पाटील (लोकभारती) का कार्यकाल 7 जुलाई को खत्म हो रहा है।
विधान परिषद के सदस्यों का कार्यकाल छह वर्ष का होता है। विधान परिषद एक स्थायी सदन है। यह कभी भी भंग नहीं होती है।

Hindi News/ Mumbai / महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के लिए BJP ने की 3 उम्मीदवारों की घोषणा, 26 जून को है वोटिंग

ट्रेंडिंग वीडियो