scriptMaharashtra News: शिंदे सरकार का जनता को तोहफा, दिवाली पर 100 रुपए में मिलेगा शक्कर, रवा, तेल और चना दाल का पैकेट | Maharashtra News: Shinde government gift to the public, a packet of sugar, rava, oil and gram dal will be available for Rs 100 on Diwali | Patrika News

Maharashtra News: शिंदे सरकार का जनता को तोहफा, दिवाली पर 100 रुपए में मिलेगा शक्कर, रवा, तेल और चना दाल का पैकेट

locationमुंबईPublished: Oct 04, 2022 04:46:35 pm

Submitted by:

Siddharth

महाराष्ट्र सरकार ने दिवाली के अवसर पर बड़ा फैसला लिया हैं। शिंदे सरकार ने दिवाली से पहले एलान करते हुए राज्य के राशन कार्ड धारकों को बड़ा तोहफा दिया है। दिवाली पर राशन की दुकान पर शक्कर, रवा, तेल, चना-दाल सस्ती कीमत पर उपलब्ध होगी।

cm_shinde_threat_call.jpg

CM Eknath Shinde

महाराष्ट्र सरकार ने दिवाली (Diwali) से पहले एक बड़ा एलान किया हैं। महाराष्ट्र कैबिनेट में शिंदे सरकार ने दिवाली से पहले राशन कार्ड (Ration Card) धारकों को बड़ा तोहफा दिया है। राशन कार्ड धारकों को दिवाली में शक्कर, रवा, तेल और चना दाल के पैकेट सस्ते दरों में उपलब्ध की जाएगी। इन चारों वस्तुओं का पैकेट सिर्फ 100 रुपये में राशन की दुकान पर उपलब्ध होगी। दिवाली से पहले महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने राशन कार्ड धारकों को ये गिफ्ट दिया है।
शिंदे सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर करीब 500 करोड़ का आर्थिक बोझ बढ़ने की संभावना है। जैसे-जैसे दिवाली नजदीक आ रही है, खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग ने कम समय में नागरिकों को इन वस्तुओं की आपूर्ति करने के लिए, प्रचलित निविदा प्रक्रिया को दरकिनार करते हुए, इन वस्तुओं को बाजार से सीधे खरीदने का फैसला किया है। राज्य कैबिनेट की बैठक आज हुई। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए।
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र में इस योजना के तहत शादी करने पर मिलेंगे 3 लाख, जानें कैसे करें आवेदन

दिवाली के अवसर पर आज हुई मंत्रिमण्डल की बैठक में राज्य के राशन कार्ड धारकों को मात्र 100 रुपये में राशन सामग्री का दिवाली पैकेज देने का निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की। पैकेज में प्रति राशन कार्ड धारक 1 किलो की मात्रा में सूजी, चना दाल, चीनी और 1 लीटर पाम ऑयल शामिल होगा। इससे राज्य के 1 करोड़ 70 लाख परिवार यानी करीब 7 करोड़ लोग सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे।
https://youtu.be/Bn1iM9pfp_I
यह चीजें एक महीने की अवधि के लिए दिया जाएगा और ई-पॉस सिस्टम के जरिए बांटा जाएगा। इसके लिए कुल 486 करोड़ 94 लाख रुपये के व्यय को भी मंजूरी दी गई थी। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग को आदेश दिया है कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानी बरतें कि कोई शिकायत न हो क्योंकि दिवाली से पहले ये चीजें लोगों तक पहुंचना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो