scriptMaharashtra Politics: शिंदे-फडणवीस सरकार मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख तय, जानें कितने मंत्री होंगे शामिल | Maharashtra Politics: Shinde-Fadnavis government cabinet expansion date fixed, know how many ministers will be included | Patrika News
मुंबई

Maharashtra Politics: शिंदे-फडणवीस सरकार मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख तय, जानें कितने मंत्री होंगे शामिल

महाराष्ट्र कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में सहमति बन गई है। महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख तय हो गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, यह कार्यक्रम 20 जुलाई को होगा। पहले ये खबर सामने आ रही थी कि मंत्रिमंडल विस्तार 17 या 19 जुलाई को होगा।

मुंबईJul 16, 2022 / 09:00 pm

Siddharth

maharashtra_politician.jpg

Maharashtra Politician

महाराष्ट्र में उद्धव सरकार गिरने के बाद शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने सीएम की कुर्सी संभाल ली है। सीएम बनने के बाद अब बारी कैबिनेट विस्तार की है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, राज्य में शिंदे और फडणवीस सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख तय हो गई है। मंत्रिमंडल का विस्तार 20 जुलाई को होगा। अभी तक ये खबर सामने आ रही थी कि मंत्रिमंडल विस्तार 17 या 19 जुलाई को हो सकता है। लेकिन सारे अनुमानों से इतर एक नई तारीख तय हुई है।
मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण में सिर्फ दस से बारह विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी। दूसरी तरफ अभी तक कैबिनेट पर फैसला न कर पाने के चलते सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस लगातार विपक्ष के निशाने पर थे।
यह भी पढ़ें

Mumbai: राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू पर ‘अपमानजनक’ ट्वीट करने पर राम गोपाल वर्मा के खिलाफ कोर्ट पहुंचे बीजेपी कार्यकर्ता

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो शिंदे और फडणवीस सरकार का यह मंत्रिमंडल विस्तार दो चरणों में हो सकता है। पहले चरण का शपथ ग्रहण मानसून सत्र से पहले होगा। पहले चरण में बीजेपी और शिंदे खेमे से 6-6 विधायक मंत्रीपद की शपथ ले सकते हैं। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और दिग्गज नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल पहले चरण में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ले सकते हैं। वहीं शिंदे खेमे से कौनसा विधायक शपथ लेगा इसपर अभी कोई नाम सामने नहीं आए है।
बता दें कि पहले शिंदे सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार के लिए 17 या 19 जुलाई की तारीख का अनुमान लगाया जा रहा था। लेकिन 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति पद के लिए मतदान को देखते हुए 20 जुलाई की तारीख तय की गई है। तब सभी विधायकों को मुंबई आना होगा। इसलिए यह तारीख तय की गई है, जिससे विधायकों को बार-बार निर्वाचन क्षेत्र से मुंबई न आना पड़े।
महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे को 40 शिवसेना (बागी) और 10 निर्दलीय विधायकों सहित 50 विधायकों का समर्थन मिला है। शिंदे खेमे को कैबिनेट और राज्य मंत्रियों को मिलाकर कुल 13 मंत्री मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। शिंदे गुट में मुख्यमंत्री सीएम शिंदे के अलावा, गुलाबराव पाटिल, दादाजी पुआल, उदय सामंत, और संदीपन भूमरे पहले कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। इसके अलावा बेबी कड़वा, शंभूराज देसाई और अब्दुल सत्तार राज्यमंत्री रह चुके हैं।
बता दें कि महाराष्ट्र में फिलहाल कैबिनेट का विस्तार नहीं किया गया है। कैबिनेट में सिर्फ सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस शामिल हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अगले महाराष्ट्र चुनाव से पहले बीजेपी नए चेहरों को परखना चाहती है। यही वजह है कि बीजेपी इस नए फॉर्मूले पर ध्यान दे रही है।

Home / Mumbai / Maharashtra Politics: शिंदे-फडणवीस सरकार मंत्रिमंडल विस्तार की तारीख तय, जानें कितने मंत्री होंगे शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो