scriptMaharashtra Weather: महाराष्ट्र के कई जिलों में गरज के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट | Maharastra Weather news IMD issues rain alert for Marathwada, Vidarbha Dhule Nashik Nandurbar Solapur | Patrika News
मुंबई

Maharashtra Weather: महाराष्ट्र के कई जिलों में गरज के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Maharashtra Rain Alert: आज से मराठवाड़ा, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, धुले, नासिक, नंदुरबार, सोलापुर सहित विदर्भ में कुछ स्थानों में बारिश की संभावना है। जबकि बेमौसम बारिश से विदर्भ के अधिक प्रभावित होने की उम्मीद है।

मुंबईMar 24, 2023 / 01:22 pm

Dinesh Dubey

Mumbai rain IMD alert

मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट जारी

Maharashtra Weather Forecast: महाराष्ट्र के किसानो के लिए अच्छी खबर नहीं है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने महाराष्ट्र के कई जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, मध्य महाराष्ट्र के मराठवाड़ा (Marathwada Rain) के चार जिलों में अगले दो दिनों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
आज से मराठवाड़ा, उत्तर मध्य महाराष्ट्र, धुले, नासिक, नंदुरबार, सोलापुर सहित विदर्भ में कुछ स्थानों में बारिश की संभावना है। जबकि बेमौसम बारिश से विदर्भ के अधिक प्रभावित होने की उम्मीद है। पिछले सप्ताह मराठवाड़ा के सभी आठ जिलों में बेमौसम बारिश हुई थी, जिससे अलग-अलग घटनाओं में छह लोगों की मौत हो गई थी। बारिश से जुड़ी घटनाओं में परभणी में पांच और लातूर में एक शख्स की मौत हुई। जबकि लगभग एक लाख हेक्टेयर में फैली फसलों को व्यापक नुकसान हुआ था।
यह भी पढ़ें

गुड़ी पड़वा पर भी महाराष्ट्र के किसान मायूस, बारिश और ओलावृष्टी से 80 हजार हेक्टेयर फसल खराब

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि उस्मानाबाद, परभणी, लातूर और नांदेड़ जिलों में शुक्रवार और शनिवार को 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं, बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।
एक अधिकारी ने बताया कि मराठवाड़ा क्षेत्र में बीते हफ्ते हुई बारिश के कारण फसलों को नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि महज पांच दिनों की बारिश के कारण छह जिलों में 62480 हेक्टेयर से ज्यादा भूमि पर फसल खराब हो गई। इन छह जिलों में औरंगाबाद, परभणी, हिंगोली, नांदेड, बीड और लातूर शामिल हैं।
महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, “किसानों का कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम किसानों को संकट से उबारने के लिए पूरी मदद का आश्वासन देते हैं।” राज्य के राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखे-पाटील ने हाल ही में विधानसभा को सूचित किया है कि फसल क्षति का पंचनामा का काम जल्द पूरा होगा।
https://youtu.be/UdI3Io9FaKA

Home / Mumbai / Maharashtra Weather: महाराष्ट्र के कई जिलों में गरज के साथ होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो