scriptMumbai: होली से पहले आम आदमी को लगा जोरदार झटका, 5 रुपए महंगा हुआ भैंस का दूध | Mumbai Milk rate hike buffalo milk price increases by Rs 5 from march Holi 2023 | Patrika News

Mumbai: होली से पहले आम आदमी को लगा जोरदार झटका, 5 रुपए महंगा हुआ भैंस का दूध

locationमुंबईPublished: Feb 25, 2023 01:23:05 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Mumbai Buffalo Milk Rate Hike: एमएमपीए ने बताया कि मुंबई में भैंस के दूध की कीमतों में पांच रूपये प्रतिलीटर की वृद्धि होगी। इसके तहत एक मार्च 2023 से भैंस का दूध खरीदने के लिए मुंबईकरों को ज्यादा पैसे देने होंगे। यह मूल्य वृद्धि 31 अगस्त तक लागू रहेगी।

milk_price_hike news

मुंबई में 1 सितंबर से बढ़ेगा दूध का रेट

Milk Rate Hike: मुंबईवासियों को महंगाई का एक और झटका लगने वाला है। कुछ दिनों पहले मुंबई में गाय के दूध के दाम में वृद्धि हुई थी। अब मुंबई दुग्ध उत्पादक संघ (MMPA) ने शहर में भैंस के दूध की कीमत भी बढ़ाने का फैसला किया है। फिलहाल मुंबई में भैंस का दूध 80 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।
एमएमपीए ने बताया कि मुंबई में भैंस के दूध की कीमतों में पांच रूपये प्रतिलीटर की वृद्धि होगी। इसके तहत एक मार्च 2023 से भैंस का दूध खरीदने के लिए मुंबईकरों को ज्यादा पैसे देने होंगे। यह मूल्य वृद्धि 31 अगस्त तक लागू रहेगी।
यह भी पढ़ें

महंगाई का एक और झटका! महाराष्ट्र में गोकुल दूध की कीमत में 3 रुपये का इजाफा

एमएमपीए अध्यक्ष सीके सिंह ने कहा कि भैंस के दूध के दाम बढ़ाए जा रहे हैं। शहर में तीन हजार से अधिक दूध विक्रेता हैं। अब शहर के दुग्ध खुदरा विक्रेताओं (दुकानदार) को भैंस का दूध 80 रुपये प्रति लीटर की जगह 85 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। यानी अगर खुदरा ग्राहक को एक लीटर भैंस का दूध खरीदने के लिए 90 से 95 रुपये चुकाने होंगे। यह नई कीमतें 1 मार्च से 31 अगस्त 2023 तक लागू रहेंगी।
मुंबई में भैंस के दूध के दाम में इससे पहले सितंबर 2022 में इजाफा हुआ था। तब भैंस का दूध 75 रुपये से बढ़ाकर 80 रुपये कर दिया गया था। इससे गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों का बजट चरमरा गया।
एमएमपीए की आम बैठक में दूध के दाम बढ़ाने का फैसला लिया गया है। चारा, भूसा व अन्य चीजों के दाम में 15 से 20 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा कि लागत बढ़ने की वजह से दूध के दाम बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, मुंबई में प्रतिदिन 50 लाख लीटर भैंस का दूध बिकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो