scriptMumbai News: CM शिंदे ने किया 90 दिनों में मुंबई के कायाकल्प का वादा, स्वच्छ महाराष्ट्र मिशन नगरी 2.0 का किया शुभारंभ | Mumbai News: CM Shinde promises to rejuvenate Mumbai in 90 days, launches Swachh Maharashtra Mission Nagri 2.0 | Patrika News

Mumbai News: CM शिंदे ने किया 90 दिनों में मुंबई के कायाकल्प का वादा, स्वच्छ महाराष्ट्र मिशन नगरी 2.0 का किया शुभारंभ

locationमुंबईPublished: Oct 02, 2022 07:30:32 pm

Submitted by:

Siddharth

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि अभियान का मुख्य उद्देश्य शहरों को स्वच्छ, सुंदर और कचरे से फ्री बनाना है। स्वच्छ महाराष्ट्र अभियान 2.0 के तहत सहयोग करने वाले संगठनों के साथ सहयोग समझौतों का आदान-प्रदान किया गया। शहर के सौंदर्यीकरण और शहरों की स्वच्छता पर एक प्रतियोगिता का भी एलान किया गया।

maha_cabinet.jpg

Devendra Fadnavis and Eknath Shinde

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने 90 दिनों के भीतर मुंबई शहर के कायाकल्प का बड़ा एलान किया है। मुंबई को गड्ढों से मुक्ति दिलाने से लेकर बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने का भी वादा किया है। मुंबई के सड़कों की सीमेंट की बनाने की बात कही है। मुंबई में स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करने पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है। यशवंतराव चव्हाण प्रतिष्ठान सभागृह में स्वच्छ महाराष्ट्र मिशन नगरी (2.0) का शुभारंभ सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने किया।
इस अवसर पर सीएम एकनाथ शिंदे ने बताया कि अभियान का मुख्य उद्देश्य शहरों को सुंदर, स्वच्छ और कचरे से फ्री बनाना है। आगे चलकर गंदे पानी पर प्रोसेस करके उसके पुन: इस्तेमाल पर भी ध्यान देना होगा। इससे महानगर पालिकाओं को भी मुनाफा हो सकता है। इस मामले में नागपुर महानगरपालिका ने शानदार काम किया है। सीएम शिंदे ने आगे कहा कि वैसे तो महाराष्ट्र हमेशा से स्वच्छता अभियान में आगे रहा है, लेकिन पूरी सफाई के लिए अब हमे स्वच्छ, सुंदर और कचरा फ्री शहर बनाने के लिए एक जन आंदोलन बनना चाहिए।
यह भी पढ़ें

Maharashtra News: 7 लाख से ज्यादा वाहनों में नहीं लगे हैं हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, इस लिस्ट में सरकारी गाड़ियां भी शामिल

सीएम शिंदे ने आगे कहा कि प्रशासन और जनप्रतिनिधियों के तुक से ही गांवों और शहरों का विकास अच्छे से होता है। इस मौके पर स्वच्छ महाराष्ट्र अभियान शहर और घनकचरा आईसीटी पुस्तक का विमोचन किया गया। डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि लोगों की इस सरकार में घूसखोरी नहीं चलेगी। कोई भी जनप्रतिनिधि या अधिकारी अगर घूस मांगे तो डायरेक्ट सीएम से शिकायत करें। विकास के रास्ते में कोई बाधा नहीं आने दी जाएगी।
बता दें कि डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने आगे कहा कि कमिशन के लिए कोई परियोजना नहीं रोकी जाएगी। अगर विधायक भी कमीशन मांगे, तो सीएम को फौरन इसके बारे में सूचित करे या अधिकारी कमिशन मांगते हैं, तो जन प्रतिनिधि सीएम को इसकी तुरंत जानकारी दें। हमें आने वाले दो साल में बदलाव करके दिखाना है। अगले दो साल में महाराष्ट्र का रंग-रूप बदलकर दिखाना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो