scriptMumbai News: Mumbai gets its first unique research center, research on people happiness will be done here | Mumbai News: मुंबई को मिला पहला अनोखा रिसर्च सेंटर, यहां किया जाएगा लोगों की खुशी पर रिसर्च | Patrika News

Mumbai News: मुंबई को मिला पहला अनोखा रिसर्च सेंटर, यहां किया जाएगा लोगों की खुशी पर रिसर्च

locationमुंबईPublished: Sep 27, 2022 05:37:47 pm

आज मुंबई को बेदह ही खास सौगात मिल गई है। दरअसल मुंबईको खुशी में सुधार के तरीकों और उपकरणों का स्टडी करने के लिए एक डेडीकेटेड रिसर्च सेंटर मिल गया है। यह महाराष्ट्र का पहला हैप्पीनेस रिसर्च सेंटर है।

happiness.jpg
Happiness
आज मुंबई को बेदह ही खास सौगात मिल गई है। मुंबई को खुशी में सुधार के तरीकों और उपकरणों का स्टडी करने के लिए एक अनोखा डेडीकेटेड रिसर्च सेंटर मिल गया है। हैप्पीप्लस कंसल्टिंग, एआई और मशीन लर्निंग (एमएल)-सक्षम एचआर कंसल्टेंसी और महाराष्ट्र सरकार द्वारा संचालित सिडेनहैम इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज एंड रिसर्च एंड एंटरप्रेन्योरशिप एजुकेशन (SIMSREE) की मदद से हैप्पीनेस रिसर्च सेंटर की शुरूआत होने जा रहा है। यह महाराष्ट्र में अपनी तरह का पहला रिसर्च सेंटर है।
एसआईएमएसआरइइ और हैप्पीप्लस के अधिकारियों ने बताया कि केंद्र नागरिकों, खासकर स्टूडेंट्स की जिंदगी को और बेहतर बनाने के तरीकों की पहचान करने के लिए अनुसंधान और शिक्षण आयोजित करेगा। यह अभूतपूर्व रिसर्च और ज्ञान के प्रसार के माध्यम से किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

Navratri 2022: 51 शक्तिपीठों में से महाराष्ट्र में स्थित है एक प्रमुख शक्तिपीठ, दो असुरों ने किया था इस मंदिर का निर्माण

इस प्रकार के रिसर्च सेंटर की जरूरत के बारे में बताते हुए, SIMSREE के निदेशक डॉ श्रीनिवास धुरे ने बताया कि खुशी पर रिसर्च से पता चला है कि खुश कर्मचारी भी ज्यादा प्रोडक्टिव होते हैं। कई प्रकार के रिसर्चों में पाया गया है कि खुश रहने वाले लोग हेल्थी रहते हैं और खुश रहने वाले शख्स में रोग प्रतिरोधक क्षमता का स्तर भी ज्यादा रहता है। हमारे पास एक रिसर्च सेंटर है, लेकिन एक खुशी अनुसंधान केंद्र शुरू करने से हम चरित्र के साथ अच्छे मैनेजर का विकास कर सकेंगे।
बता दें कि यह महाराष्ट्र का पहला हैप्पीनेस रिसर्च सेंटर है। शुरू में इस योजना से खुशी सूचकांक को मापने के लिए रिसर्च करने की है, जो अपने आप से काम को बढ़ोतरी की तरफ ले जाती है। श्रीनिवास धुरे ने बताया कि हमारे स्टूडेंट्स द्वारा उद्योगों और कंपनियों में खुशी के अंशों पर अच्छी तरह से रिसर्च किया जाएगा। सरकारी नीतियों को तैयार करने और यहां तक कि हमारे प्रबंधन पाठ्यक्रम में जोड़ने के लिए परिणामों का प्रस्ताव किया जा सकता है। प्रबंधन में नियमित पाठ्यक्रमों में व्यक्तित्व विकास, सार्वजनिक स्पीकिंग को संवारना आदि शामिल हैं।
इस बारे में श्रीनिवास धुरे ने आगे बताया कि हालांकि, हम इसमें एक और पहलू (चरित्र निर्माण) जोड़ना चाहते हैं। इसके कई आयाम हैं। सबसे महत्वपूर्ण खुश और शांत रहना है। हमें मालूम हैं कि एक सामान्य पाठ्यक्रम होने से अब अधिक असर नहीं पड़ेगा, अब हम एक ऐसे युग में हैं जहां हमें चरित्र के साथ प्रबंधकों को प्रशिक्षित और विकसित करने की जरूरत है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र: बल्लारशाह रेलवे स्टेशन पर फुटओवर ब्रिज का हिस्सा गिरा, 20 यात्री घायल, 8 की हालत गंभीरGujarat Elections 2022: PM मोदी का कांग्रेस पर निशाना, कहा- देश में चरम पर था आतंकवादश्रद्धा मर्डर केस: सोमवार को आफताब के नार्को टेस्ट के लिए FSL में तैयारी, जानिए तिहाड़ में कैसे गुजरी पहली रातराजस्थान में बैकफुट पर कांग्रेस, पार्टी में फूट का डर, गहलोत खेमा शांत, पायलट समर्थक मुखरकेजरीवाल का बड़ा दावा! बोले- लिख कर देता हूं गुजरात में बन रही AAP की सरकारBJP का केजरीवाल पर हमला, संबित पात्रा बोले, सत्येंद्र जैन के लिए जेल में रखे गए हैं 10 लोगपूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहारनपुर दो दिवसीय दौरे पर, कई कार्यक्रमों में करेंगे शिरकतमन की बात में पीएम मोदी ने कहा, जी-20 की अध्यक्षता मिलना गौरव की बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.