scriptहनीमून मनाने माथेरान हिल स्टेशन गया था मुंबई का कपल, घोड़ा हुआ बेकाबू, युवक की गिरने से मौत | Mumbai youth on honeymoon falls off horse in Matheran hill station died | Patrika News

हनीमून मनाने माथेरान हिल स्टेशन गया था मुंबई का कपल, घोड़ा हुआ बेकाबू, युवक की गिरने से मौत

locationमुंबईPublished: Jan 30, 2023 04:30:54 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Youth Dies After falling from horse in Matheran: माथेरान में घोड़े से गिरने के बाद गंभीर रूप से जख्मी हुए 23 वर्षीय युवक की मौत हो गई है। युवक ने उल्हासनगर (Ulhasnagar News) के एक अस्पताल में शनिवार को अंतिम सांस ली।

Matheran News Horse Death

माथेरान में घोड़े की फिसलने से मौत

Raigad Matheran News: मुंबई से करीब रायगढ़ जिले (Raigad) में स्थित मशहूर हिल स्टेशन माथेरान (Matheran) में एक दर्दनाक हादसा हुआ है। पिछले सप्ताह घुड़सवारी के दौरान गिरने से युवक के सिर में गंभीर चोट लगी थी। पीड़ित की पहचान मोहम्मद अली रोड (Mohammed Ali Road) के निवासी के रूप में हुई है, जो अपनी पत्नी के साथ एक अन्य जोड़े के साथ माथेरान हनीमून पर आया था।
जानकारी के अनुसार, माथेरान में घोड़े से गिरने के बाद गंभीर रूप से जख्मी हुए 23 वर्षीय युवक की मौत हो गई है। युवक ने उल्हासनगर (Ulhasnagar News) के एक अस्पताल में शनिवार को अंतिम सांस ली। यह घटना 25 जनवरी को हुई थी। मृतक की पहचान मोहम्मद काशिफ इम्तियाज शेख (Mohammed Kashif Imtiaz Shaikh) के तौर पर हुई है।
यह भी पढ़ें

माथेरान में कार चालक ने खोया नियंत्रण, सड़क किनारे पलटी अर्टिगा, 2 टूरिस्ट बाल-बाल बचे

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चारों अलग-अलग घोड़ों पर सवार थे। मृतक काशिफ जिस घोड़े पर सवार था, वह घोड़ा अचानक दौड़ने लगा, जिसके परिणामस्वरूप काशिफ नियंत्रण खो बैठा और घोड़े पर से गिर गया। पथरीले जगह पर ग्गिरने की वजह से काशिफ के सिर में गंभीर चोटें आई थी। तत्काल उन्हें माथेरान नगर परिषद संचालित बीजे अस्पताल (Matheran BJ Hospital) ले जाया गया। हालत गंभीर होने की वजह से काशिफ को उल्हासनगर के सरकारी अस्पताल में रेफर कर दिया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

सदमे में पीड़ित परिवार

पुलिस ने फ़िलहाल एक्सीडेंटल डेथ का मामला दर्ज किया है। माथेरान के सहायक पुलिस निरीक्षक शेखर लवे (Shekhar Lavhe) ने कहा, “पीड़ित को घोड़े वाले की तरफ से हेलमेट आदि सुरक्षा गियर नहीं दिया गया था, जिससे यह दुखद दुर्घटना को रोका जा सकता था। हम मृतक के परिवार के सदस्यों के बयान दर्ज करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, क्योकि अभी वह बयान देने के हालत में नहीं है। परिवार के बयान के बाद आपराधिक मामला दर्ज कर घोड़ा संचालकों/मालिकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।”

पर्यटकों की सुरक्षा से खिलवाड़!

कई एक्टिविस्ट माथेरान हिल स्टेशन आने वाले पर्यटकों के लिए सुरक्षा उपायों की मांग कर रहे है। घुड़सवारी के दौरान हेलमेट अनिवार्य करने की मांग उठाई गई है, लेकिन फिर प्रशासन के नाक के नीचे पर्यटक बिना हेलमेट के घोड़ों की सवारी कर रहे हैं।
रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक सोमनाथ घार्गे ने कहा, “स्थानीय पुलिस स्टेशन को निर्देश दिया गया है कि वे घोड़ों के मालिकों के लिए नया दिशा-निर्देश जारी करें और इस दुर्घटना मामले में कार्रवाई करें।”

पहले भी हुए है ऐसे हादसे!

हाल के वर्षों में ऐसी कई घटनायें हुई है जो माथेरान में खतरनाक तरीके से कराई जा रही घुड़सवारी को उजागर करती है। दिसंबर 2010 में अभिनेता-निर्माता मनीष आचार्य (Manish Acharya) की घोड़े से गिरने के बाद सिर में गंभीर चोट लगने से मौत हुई थी। वह अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ माथेरान में छुट्टियां मनाने आये थे। अप्रैल 2015 में माथेरान में सात वर्षीय ब्रिटिश नागरिक की मौत बेकाबू घोड़े से गिरने की वजह से हुई थी। जबकि फरवरी 2016 में कुर्ला निवासी नीलम सिंह (32) की माथेरान में घोड़े से गिरने से जान चली गई थी। वर्तमान में पर्यावरण के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र माथेरान में लगभग 460 घोड़े और 94 हाथ से खींचे जाने वाले रिक्शा हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो