scriptPune News: पुणे के अवैध स्कूल बसों पर बड़ा एक्शन, 100 से भी अधिक बसों पर लगा लाखों का जुर्माना, जानें पूरा मामला | Pune News: Big action on illegal school buses of Pune, more than 100 buses fined lakhs, know the whole matter | Patrika News

Pune News: पुणे के अवैध स्कूल बसों पर बड़ा एक्शन, 100 से भी अधिक बसों पर लगा लाखों का जुर्माना, जानें पूरा मामला

locationमुंबईPublished: Aug 11, 2022 08:54:03 pm

Submitted by:

Siddharth

महाराष्ट्र के पुणे जिले में दो स्‍कूली बसों में आग लगने की घटना सामने आने के बाद आरटीओ विभाग ने सख्‍त जांच अभियान शुरू कर दिया है। जांच के दौरान अब तक 121 स्‍कूली बसों पर 5 लाख 69 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। इसके अलावा बगैर परमिट दौड़ रही 20 बसों को जब्त कर दिया गया है।

pune_school_bus.jpg

Pune School Bus

महाराष्ट्र के पुणे में स्कूल बस में आग लगने की घटना के बाद नियमों ताख पर रखकर दौड़ रही स्‍कूल बसों पर पुणे आरटीओ ने बड़ा एक्शन लिया है। परिवहन आय़ुक्त कार्यालय के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए अधिकारियों से जिले में सख्‍त जांच अभियान शुरू किया है। इस अभियान के दौरान 121 बसों में सुरक्षा कमियां पाए जाने पर इन पर 5 लाख 69 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। इसके अलावा बगैर परमिट दौड़ रही 20 बसों को जब्त कर दिया गया है।
पिछले एक सप्‍ताह के भीतर स्‍कूल बसों में दो बड़ी घटना हो चुके हैं। पहली घटना कात्रज में हुआ था। यहां बच्‍चों को स्‍कूल ले जाते समय बस में आग लग गई थी। इस घटना के चार ही दिन बाद हड़पसर में भी मंगलवार को एक स्‍कूल बस में आग लग गई। जिसके बाद से आरटीओ स्‍कूल बसों को लेकर काफी सख्‍त हो गया है।
यह भी पढ़ें

Maharashtra News: पटना का मोस्ट वांटेड अपराधी रवि गोप को STF ने नागपुर से दबोचा; 50 हजार का था इनाम

बता दें कि इन हादसों के बाद से पुणे जिले में इन स्‍कूल बसों के फिटनेस सर्टीफिकेट, बस में बैठने की व्यवस्था आदि सभी प्रावधानों की जांच की जा रही है। पुणे आरटीओ के उप प्रादेशिक परिवहन अधिकारी संजीव भोर ने बताया कि इस समय शहर में स्कूल बसों की पर्यवेक्षण का अभियान चालू है। जांच के दौरान सभी नियमों का पालन न करने वाली 121 स्कूल बसों बड़ा एक्शन लेते हुए 5 लाख 69 हजार रुपये का जुर्माना वसूल किया गया है।
संजीव भोर ने आगे कहा कि इसके अलावा 20 स्‍कूल बसों को जब्त कर लिया गया है। इन 20 बसों में से 5 उस स्‍कूल की बसें हैं, जिसके एक बस में आग लगी थी। इस हादसे के बाद जब जांच किया गया तब पता चला कि इस स्‍कूल की सभी बसें अवैध रूप से चल रही थी। जिसके बाद इन बसों को फौरन जब्त कर लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि जिले में स्कूली छात्रों को लेने-जानेवाली बसों की संख्या करीब 6 हजार है। विभाग द्वारा इन सभी बसों की अच्छे से जांच की जाएगी। जांच के दौरान नियमों की अनदेखी करने वाले स्‍कूलों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो